राष्ट्रीय

दिल्ली पुलिस की ISIS आतंकी संग मुठभेड़, विस्फोटक के साथ दबोचा, राजधानी में हमले की थी साजिश

राजधानी दिल्ली में इस्लामिक स्टेट की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है। दिल्ली में हमले की फिराक में घूम रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकी को पुलिस ने धौला कुआं में एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया है। उसके कब्जे से विस्फोटक और हथियार बरामद हुए हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि ISIS ऑपरेटिव को इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस दौरान दोनों ओर से गोलीबारी भी हुई।

गिरफ्तार आंतकी की पहचान अब्दुल यूसुफ खान के रूप में हुई है। वह उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि आतंकी धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज इलाके में मौजूद है। इसके बाद पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया।  

डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया, ”दोनों ओर से फायरिंग के बाद उसे गिरफ्तार किया गया है। वह अकेला ही था और उसने दिल्ली में हमले की साजिश रची थी। हमने उसके कब्जे से पिस्टल और दो आईडी बरामद की है। बाद में इसके बारे में और जानकारी साझा की जाएगी।”

एनएसजी तैनात, IED को किया जा रहा डिफ्यूज
मौके पर एनएसजी कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। स्निफर डॉग्स की मदद से तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बम डिस्पोजल स्क्वॉयड भी मौके पर पहुंच चुका है। IED को डिफ्यूज करने की तैयारी चल रही है।

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) भारत में अपने नापाक मंसूबों को लंबे समय से अंजाम देने की फिकार में है। वह लगातार युवाओं के दिमाग में जहर घोलने की कोशिश कर रहा है। बुधवार को ही दिल्ली की एक अदालत के सामने दो आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार किया है। आतंकी संगठन देश में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया मंचों के जरिए युवाओं को भर्ती कर अपना आधार मजबूत करना चाहता था।

Share This Post