बिहार

बिहार में सभी जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का ड्राई रन 8 को, निर्देश जारी

बिहार में कोरोना टीके का दूसरे चरण का ड्राई रन आठ जनवरी को होगा। इसके लिए हर जिले के तीन स्थानों का चयन होगा। जहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल नहीं हैं वहां जिला अस्पताल में ड्राई रन होगा। इसके अतिरिक्त किसी एक निजी अस्पताल और एक आउटरिच वाले स्थल-जैसे सामुदायिक भवन, आंगनबाड़ी केंद्र अथवा किसी अन्य स्थल पर जहां एएनएम के माध्यम से टीकाकरण किया जाता है, उसका भी चयन किया जाएगा। 

भारत सरकार के परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर राज्यभर में दूसरे ड्राई रन की तैयारी की गयी है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना टीके के दूसरे ड्राई रन को लेकर तैयारी की जा रही है। इसके लिए सभी कर्मियों को निर्देशित किया गया है। राज्य में इसके पूर्व दो जनवरी 2021 को तीन जिलों पटना, पश्चिमी चंपारण एवं जमुई के तीन-तीन अस्पतालों में ड्राई रन सफलतापूर्वक संपन्न किया गया था।  

एक स्थल पर दो घंटे में 25 व्यक्तियों को लगेगा टीका 
राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार दूसरे ड्राई रन के दौरान एक स्थल पर दो घंटे में 25 व्यक्तियों को डमी कोरोना टीका दिए जाएंगे। ड्राई रन के दौरान केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सभी स्थलों पर तीन कक्ष बनाए जाएंगे। स्वास्थ्यकर्मियों के मोबाइल पर टीकाकरण को लेकर मैसेज भेजा जाएगा। इसके बाद क्रम अनुसार डमी टीकाकरण किया जाएगा। 

पटना सहित अन्य जिलों में हो रहा स्थल चयन
प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा कोविड वैक्सीन के दूसरे ड्राई रन का निर्देश दिए जाने के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा पटना सहित राज्य के सभी जिलों में स्थल का चयन किया जा रहा है। ड्राई रन को लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारियों व सिविल सर्जनों को निर्देश दिए गए हैं।  

Share This Post