राष्ट्रीय

देशभर में दीपों के त्योहार दिवाली की धूम, पीएम मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों ने दी शुभकामनाएं

देशभर में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। दीपों के इस त्योहार पर लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी तो दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी बधाईयों का सिलसिला शुरू हो गया है। दिवाली के अवसर पर कोरोना काल में भी लोग खरीददारी करने के लिए बाजार पहुंचे हुए थे। राजधानी दिल्ली के कुछ बाजारों में भारी भीड़ देखने को मिली। लोग सजावट के सामान, पूजा सामग्रियां, फल-फूल और मिठाई खरीदते हुए नजर आए। वहीं, घरों के आंगन में रंगबिरंगी रंगोली भी अपनी खूबसूरती बिखेरती नजर आई।

मान्यता है कि दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर बनी रंगोली से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों की मनोकामना जल्द पूरी करती हैं। अगर आप भी आज के दिन मां लक्ष्मी को झट से प्रसन्न कर लेना चाहते हैं तो घर के मुख्य द्वार पर बनाएं रंगोली के ये खूबसूरत और आसान डिजाइन। रंगोली बनाने के लिए आप आटे, चावल के आटे, हल्दी, कुमकुम और रंग-बिरंगे फूलों का इस्तेमाल करके बहुत सुंदर रंगोली बना सकते हैं। 14 नवंबर को कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि है। दिवाली के दिन बहुत ही शुभ योग है। आज दिवाली सर्वार्थसिद्धि योग में मनाई जा रही है। दरअसल महालक्ष्मी का पूजन अमावस्या के प्रदोष काल में किया जाता है, इसलिए इस बार 14 नवंबर को दिवाली मनाई जा रही है।

प्रधानमंत्री ने दी दिवाली की शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया, ”सभी देशवासियों को दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएं। यह त्योहार आपके जीवन में और अधिक प्रसन्नता और खुशहाली लाए। सभी लोग समृद्ध और स्वस्थ रहें। बता दें आज दिवाली के मौके पर पीएम मोदी जैसलमेर बॉर्डर पर पहुंचे हुए हैं। जहां जवानों के साथ दिवाली मनाई है।

सोनिया गांधी ने दी बधाई
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को दिवाली के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि ‘आर्थिक मंदी और कोरोना महामारी के दौर में लोगों के जीवन में उजाला आए। सोनिया ने एक बयान में लोगों की दिवाली की बधाई देने के साथ यह आह्वान भी किया कि लोग प्रकाश पर्व को मनाने के साथ ही कोरोना वायरस संबधी दिशानिर्देशों का पालन करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि ‘आर्थिक मंदी और कोरोना महामारी के दौर में लोगों के जीवन में उजाला आएगा और देश प्रगति, सद्भाव और समृद्धि के मार्ग पर अग्रसर होगा।

Share This Post