धर्म

पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने के लिए हरितालिका तीज पर करें ये उपाय

Hartalika Teej 2020: हरतालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाते हैं। इस व्रत को हरितालिका तीज या तीजा भी कहते हैं। हरतालिका तीज को बेहद कठिन व्रत माना जाता है। इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा का विधान है। इस साल हरतालिका तीज 21 अगस्त 2020 को है।

 हरतालिका तीज के दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए निर्जला व्रत रखकर महादेव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करती हैं। मान्यता है कि इस व्रत को रखने और विधि-विधान से पूजा करने से दांपत्य जीवन सुखद होता है। पति-पत्नी के बीच अनबन दूर होती है।

वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने के लिए इस दिन करें ये उपाय-

1. दांपत्य जीवन खुशहाल- मान्यता है कि इस व्रत को निर्जला रखकर शाम को सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव के मंदिर में जल चढ़ाने और माता पार्वती को चुनरी अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। कहते हैं कि ॐ गौरीशंकराय नमः का जाप करने के बाद माता को अर्पित की गई चुनरी में 11 रुपए बांधकर अपने पास रख लेना चाहिए।

2. दांपत्य जीवन सुखमय- मान्यता है कि हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के बाद माता पार्वती को खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद खीर पति को खिलाएं। उपवास खोलने के लिए आप भी वही खीर खाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

3.  पूजा के बाद का उपाय- कहते हैं कि पूजा के बाद पांच बुजुर्ग सुहागिनों और साड़ी और बिछिया दान करना उत्तम होता है। दान के बाद पति के पांव छूएं। कहा जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय होता है।

4. पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्रेम- हरतालिका तीज में शुभ मुहूर्त मे पति से अपनी मांग भरवाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है।

(नोट-इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

Share This Post