आम मुद्दे

क्या आप भी बदलना चाहते हैं आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर और अड्रेस ?,अपनाये ये आसान तरीका

आधार कार्ड आज एक ऐसा डॉक्युमेंट बन गया है जिसकी जरूरत छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सभी कामों में पड़ती है। आज बैंक में अकाउंट खुलवाना से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक आईडी के तौर पर Aadhar card का ही उपयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आप घर या अपना मोबइल नंबर बदल रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने Aadhar card में नया एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। Aadhar card में एड्रेस बदलवाने या मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको घंटों लंबी लाइन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप ऑनलाइन सर्विस की मदद से घर बैठे ही मिनटों में यह काम कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI की वेबसाइट Aadhar card Update Online की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

एड्रेस अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज

Aadhar card में एड्रेस बदलने के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी। इसमें पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और वोटर आइडी का उपयोग कर सकते है। इन सभी डॉक्यूमेंट को सेल्फ अटेस्टेड करने के बाद स्कैन कॉपी आपको यहां अपलोड करनी होगी। ऑनलाइन प्रोसेस शुरू करने से पहले यह काम कर लें। ताकि आपका समय बर्बाद न हो। 

एड्रेस बदलने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Aadhar card में एड्रेस बदलने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना जरूरी है जो आपके Aadhar card में ऐड है। क्योंकि इस नंबर पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा और उस ओटीपी को डालने के बाद ही आप Aadhar में कोई बदलाव कर सकेंगे।

स्टेप 1: आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां दिए गए Aadhar card Update Online ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एड्रेस अपडेट के लिए आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, उसमें अपना आधार नंबर डालकर लॉग-इन करें।

स्टेप 2: आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालने के बाद पोर्टल ओपन होगा। पोर्टल लॉगइन होने के वहां एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Aadhaar Update का फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई जानकारियों को भरें।

स्टेप 3: फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद एक बार ​ठीक से चेक कर लें कि कहीं इनमें कोई गलती तो नहीं है और इसके बाद Submit Update Request बटन पर क्लिक करते ही आपको प्रोसेस पूरा जाएगा।

स्टेप 4: इसके बाद आपसे एड्रेस अपडेट करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट मांगे जाएंगे जिनकी जानकारी हमने आर्टिकल में उपलब्ध कराई है। डॉक्यूमेंट अपलोड के ऑप्शन पर स्कैन की हुई कॉ​पी अपलोड करें और Submit बटन पर क्लिक कर दें। 

स्टेप 5: सभी स्टेप्स पूरे होने के बाद BPO service provider का ऑप्शन सिलेक्ट करें और वहां Yes बटन पर क्लिक करने के बाद फाइनल Submit कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आएगा। अपने पास एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड करके प्रिंट निकालकर रख लें।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका

एड्रेस की तरह आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपडेट नहीं किया जा सकता। सिक्योरिटी के लिहाज से इस सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं कराया गया है। लेकिन बता दें कि इसके लिए भी आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। बल्कि UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आपको अपडेट फॉर्म में भरना होगा और इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। फिर आपको अपोइंटमेंट के साथ बुक करने का विकल्प मिलेगा। अपोइंटमेंट बुक करने के बाद आप अपनी नजदीकी आधार अपडेट सेंटर पर जाकर मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी.

Share This Post