समस्तीपुर

समस्तीपुर में कोरोना के बीच सादगी के साथ होगी दुर्गा पूजा, रावण दहन पर रहेगा पूर्णत: प्रतिबंध

अनुमंडल कार्यालय परिसर में दुर्गा पूजा को लेकर गुरुवार को एसडीओ ज्ञानेंद्र कुमार की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। इस दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने पूजा समिति के सदस्यों से वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच शारदीय नवरात्र मनाने को लेकर विशेष रूप से चर्चा किया। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीओ ने कहा कि इस बार कोविड 19 व आदर्श आचार संहिता के नियमों का विशेष रूप से पालन करते हुए पूजा की अनुमति दी गई है।

पूजा पंडाल को सामान्य रूप से बनाया जाएगा। कोई भी सजावट का कार्य नही किया जाएगा। माता की प्रतिमा भी उतना ही बड़ा बनाया जाएगा जिससे कि विसर्जन के समय समिति के पांच लोग सामान्य तरीके से बिना जुलूस व बैंड बाजा के नदी में ले जाकर विसर्जन कर सके। पूजा पंडाल में आरती के समय सुबह व शाम में मात्र एक लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति होगी। पूजा पंडाल में किसी भी तरह की साज-सज्जा, लाइटिंग, मेला लगाने की अनुमति नही होगी। पूजा पंडाल को सड़क पर नही बनाया जाएगा जिससे की यातायात व्यवस्था बाधित नही हो सके। पूजा-अर्चना पर पाबंदी नही है मात्र 100 लोग मास्क व सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए प्रतिमा का दर्शन करें इसकी व्यवस्था की जिम्मेदारी पूजा समिति के सदस्यों की होगी।

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी पूजा समिति के अध्यक्ष को 20 से 30 सदस्यों की एक विशेष निगरानी कमेटी बनाते हुए सभी का नाम, पता व मोबाइल नंबर जमा कराना होगा। इस बार किसी भी जगह विजयादशमी के दिन होने वाली रावण दहन कार्यक्रम नही होने की जानकारी भी समिति के लोगों को दिया। साथ ही पूजा में कलश स्थापना से लेकर विसर्जन तक समिति के सदस्यों को संख्या बल पर विशेष निगरानी रखने का दिशा-निर्देश दिया। मौके पर सीओ अमरनाथ चौधरी, बीडीओ प्रफुल्ल चंद्र प्रकाश, थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार मिश्र, सुनील कुमार बमबम, धीरज कुमार उपाध्याय, अनुज कुमार बिट्टू, अनिल राय, हरिनंदन सिंह, अमित कुमार, प्रशांत कुमार, मुन्ना मालाकार, मनोज पटेल, अमित मालाकार, संजीत पासवान, छोटू सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

पूजा पंडाल को सामान्य रूप से बनाया जाएगा, कोई सजावट नहीं की जाएगी

वृद्धजन दिवस पर कोरोना वायरस को हराना है, इंडिया को जिताना है का लगाया नारा

स्थानीय बुनियाद केंद्र में गुरुवार को वृद्धजन दिवस का आयोजन वरीय अधिवक्ता शोभा कांत झा द्वितीय की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस दौरान समाज कल्याण विभाग की ओर से 30वीं सालगिरह का केक काटते हुए बुनियाद केंद्र के कर्मियों को सम्मानित किया गया। वहीं कार्यक्रम में मौजूद वृद्धजनों के बीच मास्क व गमछा का वितरण सोशल डिस्टेंसिग के साथ करते हुए उनके समस्याओं एवं अधिकार के लिए संसद में 2007 में पारित माता-पिता व वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण विधयेक व बुनियाद केंद्र से मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराया गया। वहीं लोगों ने कोरोना को हराना है इंडिया को जिताना है का नारा लगाया। मौके पर सुप्रिया कुमारी, संजीत कुमार, रोलि प्रकाश, संयुक्ता कुमारी, रविन्द्र कुमार, राघवेंद्र कुमार, वर्षा कुमारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer