PFI Raid in darbhanga
दरभंगा

बिहार: दरभंगा के शंकरपुर में PFI के प्रदेश महासचिव के घर ईडी की छापेमारी, विदेशी फंडिंग को लेकर पूछताछ

बिहार के दरभंगा जिले में सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया के बिहार के जनरल सेक्रेटरी मो. सनाउल्लाह के घर पर छापेमारी की। हालांकि मो. सनाउल्लाह घर पर नहीं थे। बताया जाता है कि वे कोलकाता गए हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार ईडी की टीम ने विदेशी फंडिंग को लेकर मो. सनाउल्लाह के परिवार के सदस्यों से पूछताछ की। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। पूरी कार्रवाई के बारे में टीम के अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इनकार किया। डीएम डॉ. त्यागराजन और एसएसपी बाबू राम ने भी इस मामले से अनभिज्ञता जतायी है।

टीम के सदस्य सुबह करीब 10.30 बजे शंकरपुर पहुंचे। उनके पहुंचते ही साथ आए सुरक्षा कर्मियों ने मो. सनाउल्लाह के घर को चारों ओर से घेर लिया। किसी को भी घर के अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं थी। इसके बाद टीम के अधिकारियों ने मो. सनाउल्लाह के परिजनों से पूछताछ शुरू की। इसकी सूचना गांव में जंगल की आग की तरह फैल गयी। पूरे गांव में तरह-तरह की चर्चा होने लगी। सूत्रों के अनुसार, सीएए-एनआरसी के खिलाफ पिछले दिनों किये गए विरोध प्रदर्शन के दौरान विदेशी फंडिंग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने मो. सनाउल्लाह के परिजनों से पूछताछ की। मालूम हो कि प्रखंड के भरवाड़ा खान चौक के पास भी सीएए-एनआरसी के खिलाफ महीनों तक धरना-प्रदर्शन किया गया था।

इधर, अपराह्न 3.30 बजे जब ईडी की टीम मो. सनाउल्लाह के घर से निकलने लगी तो पीएफआई के स्थानीय कार्यकर्ताओं ने उनसे सीजर लिस्ट की मांग की। टीम ने देने से मना किया तो कार्यकर्ता अपनी मांग पर अड़ गए। इसकी सूचना मिलने पर सिंहवाड़ा थानाध्यक्ष अमित कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर शांत किया। इसके बाद करीब चार बजे ईडी के अधिकारी वहां से रवाना हो सके। अधिकारियों ने जाते समय भी कार्रवाई के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

Share This Post