Viral News

सावधान! आप हाथों पर सैनिटाइजर नहीं, जहर लगा रहे, बाजार से लिए सैंपलों में आई चार की रिपोर्ट फेल

जिस सैनिटाइजर को आप कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। वह सैनिटाइजर आपका वायरस से बचाव तो कर सकता है, पर यह किसी जहर से कम नहीं है। यह जानकारी हाल ही में सेहत विभाग की ओर से बाजारों में चेकिंग के दौरान लिए गए सैनिटाइजर के सैंपलों की रिपोर्ट में पता चली है। जांच में सामने आया है कि इन सैनिटाइजर में मेथिल एल्कोहल का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह आंखों, हाथों को नुकसान पहुंचा सकता है। यही नहीं, अगर कोई इसे गलती से पी ले तो उसकी किडनी भी खराब हो सकती है और उसकी जान तक जा सकती है।

सेहत विभाग ने दस दिन के भीतर अलग-अलग स्थानों से 25 सैनिटाइजर के सैंपल लिए। इनमें से अभी तक चार की ही रिपोर्ट विभाग को मिली और यह सभी फेल पाए गए। इनमें सेहत के लिए हानिकारक मेथिल एल्कोहल पाया गया या फिर इस्तेमाल होने वाले एथिल एल्कोहल की मात्रा ही पूरी नहीं थी। इससे साफ है कि जो सैनिटाइजर आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके लिए बेहद खतरनाक है।

क्या है मेथिल एल्कोहल, कहां होता है इस्तेमाल

सेहत विभाग के अनुसार मेथिल एल्कोहल की गंध एथिल एल्कोहल की तरह ही है। मगर यह मनुष्य के लिए घातक है। इसका इस्तेमाल पेंट, थिनर, कीटनाशक दवाइयों में किया जाता है। मेथिल एल्कोहल पी लेने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। यही नहीं, बच्चों के लिए यह धीमा जहर है। एथिल शराब बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जरूरत बढ़ने के कारण इसकी खपत ज्यादा होने लगी है, इसलिए यह कम मिल रहा है जबकि एथिल अधिक मिल जाता है।

Share This Post