Bihar Panchayat Election
बिहार

बिहार के 37 जिलों के 1511 पैक्सों के लिए चुनाव की तारीख घोषित, जानें वोटिंग से लेकर काउंटिंग शेड्यूल

बिहार के 37 जिलों के 1511 पैक्सों के चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई। ये पैक्स शेखपुरा को छोड शेष सभी 37 जिलों के हैं। राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने इन पैक्सों के लिए मतदान की तारीख 15 फरवरी तय की है। साथ ही मतदान खत्म होने के तुरंत बाद उसी दिन मतगणना भी शुरू हो जाएगी। एक बूथ पर इस बार 700 की जगह मात्र 450 वोटर ही होंगे।
 
राज्य में ऐसे पैक्सों का चुनाव होना बाकी था जिनका निर्वाचन आम चुनाव के साथ नहीं हुआ था। उस समय इन पैक्सों की समिति की अवधि पूरी नहीं हुई थी। बाद में समय पूरी हुई तो चुनाव की घोषणा की गई लेकिन पहले बाढ़ और फिर बाद में कोरोना के कारण चुनाव रोक दिया गया। लिहाजा ये सभी पैक्स अवक्रमित कर दिये गये थे। अब चुनाव के बाद इन पैक्सों की निर्वाचित समिति एक बार फिर काम करने लगेगी। 

प्राधिकार की अधिसूचना के मुताबिक सूचना का प्रकाशन 15 जनवरी को होगा। निर्वाचन की प्रक्रिया 17 फरवरी को खत्म होगी। 30 जनवरी से दो फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल होंगे। इस बीच एक दिन रविवार पड़ता है लिहाजा नामांकन करने के लिए उम्मीदवारों को तीन दिन का ही समय मिलेगा। इसके लिए 11 बजे दिन से तीन बजे शाम तक का समय तय किया गया है। नामांकन पत्रों की समीक्षा तीन और चार फरवरी को होगी। कोई भी उम्मीदवार छह फरवरी को नाम वापस ले सकता है। उसी दिन दिन मैदान में डटे उम्मीदवारों के बीच सिम्बल का बंटवारा भी होगा। 

इसके पहले प्राधिकार ने कोरोना को देखते हुए मतदान केन्द्रों को छोटा करने का अभियान चलाया था। इसकी जिम्मेवारी प्राधिकार ने जिला प्रशासन को दिया था। इस बार प्राधिकार ने 450 वोटरों पर ही एक बूथ बनाने का फैसला किया था। उसके अनुसार बूथों का विखंडन कर लिया गया है। प्रयास रहा है कि पुराने बूथ से नये बूथ की दूरी अधिक नहीं हो। विखंडित बूथ को पुराने बूथ वाले भवन में ही जगह मिल गई वहां प्राथमिकता दी गई है। 

Share This Post