बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार विधानसभा चुनाव : इस बार ईवीएम का डिस्प्ले होगा आकर्षक

बिहार विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम को इस बार मतदाता आकर्षक रूप में देख सकेंगे। इसमें कई बदलाव किए गए हैं। ईवीएम में परेशानी ज्यादातर चुनाव कराने वाले कर्मचारियों को होती थी, लेकिन नई मशीन में इस समस्या का समाधान कर दिया गया है।
अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम पहले से काफी हल्की हो गई है। इस कारण एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कर्मचारियों को काफी सुविधा होगी। ईवीएम और वीवीपैट मशीन में पहले की तुलना में अब बैटरी की क्षमता बढ़ा दी गई है, जिससे उसका बैकअप ज्यादा होगा। नई मशीन में बैटरी की कितनी खपत हो रही है इसकी जानकारी ईवीएम के डिस्प्ले बोर्ड पर मिलेगी।
प्रत्याशियों का नाम और उनका चुनाव चिन्ह ईवीएम के डिस्प्ले बोर्ड में इस बार आकर्षक तरीके से दिखेगा। इंजीनियरों ने मशीन को उसी अनुसार डिजाइन किया है। अधिकारियों का कहना है कि पहले की तुलना में इस बार का डिस्प्ले बोर्ड बड़ा है। उसमें चुनाव चिन्ह और स्पष्ट रूप से देखने की व्यवस्था की गई है। एक मिनट में 4 मतदाता ईवीएम में वोटिंग कर सकेंगे। एक मतदाता को मतदान करने में 15 सेकंड का समय लगेगा।
नई मशीन में पहले होने वाली छोटी-छोटी गड़बड़ियों को भी दूर कर दिया गया है, ताकि ईवीएम मशीन में पिछले विधानसभा या लोकसभा चुनाव में अक्सर होने वाली गड़बड़ी की समस्या को भी दूर कर दिया गया है। पटना के फुलवारीशरीफ गोदाम में रखे गए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को जांच के बाद सील कर सुरक्षित जगह रख दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जितने वीवीपैट मशीन की जरूरत है, उसे लगभग 2 गुना यूनिट रखी गई है, ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer