EVM Status in Bihar Election 2020
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार चुनाव का दूसरा चरण: ईवीएम की खराबी ने कराया इंतजार, कई जगह रुकी रही वोटिंग

बिहार में दूसरे चरण का मतदान मंगलवार की सुबह शुरू हो गया। सात बजे से पहले ही लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने बूथों पर पहुंचने लगे। कई बूथों पर ईवीएम की खराबी ने लोगों के उत्साह पर कुठाराघात किया। करीब एक घंटे तक लोगों को अपने वोट का इंतजार करना पड़ा। कुछ स्थानों पर तो ईवीएम ठीक कर दी गई, कुछ पर बदला गया। 

राघोपुर प्रखंड के फतेहपुर पंचायत टोला खुदगास मतदान केंद्र संख्या 275 पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण लोगों को एक घंटे तक लाइन में खड़े रहना पड़ा। महनार विधानसभा क्षेत्र के जन्दाहा के बूथ सं 42 पर ईवीएम खराब होने से मतदान काफी देरी से शुरू हो सका।

वासुदेव चंदेल के बूथ नंबर 210 पर भी लोगों को ईवीएम की खराबी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। हाजीपुर के बूथ नम्बर 56 मध्य विद्यालय कुतुबपुर कोठी में भी यही स्थिति रही। अधिकारियों को सूचना देने पर कुछ स्थानों पर ईवीएम बदलने की प्रक्रिया भी लगातार चलती रही।

सीवान के जसौली पंचायत के बूथ संख्या 266 पर ईवीएम में गड़बड़ी के चलते 15 मिनट देरी से वोटिंग शुरू हुई। मोहीउद्दीन नगर विधानसभा क्षेत्र में से भी ईवीएम गड़बड़ी की सूचना मिली। सिंघिया में मतदान केन्द्र संख्या 95 व 37 में ईवीएम नहीं चलने के कारण लोगों को बूथ के बाहर ही रोकना पड़ा। फुलवारी में 5 ईवीएम एक साथ खराब हो गए। बूथ संख्या 80, 300, 353 की ईवीएम बदलनी पड़ी। दरभंगा ग्रामीण विधानसभा में बूथ संख्या 76 पर मशीन बदलनी पड़ी। 

दूसरे चरण 17 जिलों की 94 सीटों वोटिंग हो रही है। आज की वोटिंग के साथ ही बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा 165 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण में 2 करोड़ 86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

चुनाव आयोग द्वारा चार जिलों के दूसरे चरण की आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित किया है। इनमें दरभंगा का कुशेश्वरस्थान (सु), गौड़ाबौराम, मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज तथा वैशाली का राघोपुर एवं खगड़िया का अलौली (सु) व बेलदौर निर्वाचन क्षेत्र शामिल है। शेष अन्य सभी चुनाव क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चुनाव होगा।

चुनाव को लेकर सोमवार की शाम से ही सुरक्षाबलों एवं मतदानकर्मियों की टीम को बूथों के लिए रवाना कर दिया गया। इस चरण में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, सरकार के चार मंत्रियों श्रवण कुमार, रामसेवक सिंह, नंदकिशोर यादव व राणा रणधीर सहित 1463 उम्मीदवार मैदान में है।

निर्वाचन विभाग के अनुसार दूसरे चरण के मतदान पर  निगरानी को लेकर 3548 बूथों से लाइव वेबकॉस्टिंग कराने का निर्णय लिया गया है। मतदान को लेकर 41,362 कंट्रोल यूनिट, 41,403 बैलेट यूनिट और 41,362 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस चरण में दीघा विधानसभा क्षेत्र मतदाताओं की दृष्टि से सबसे बड़ा चुनाव क्षेत्र हैं जबकि चेरिया बरियारपुर मतदाताओं की दृष्टि से सबसे छोटा चुनाव क्षेत्र है।

Share This Post