Education उत्तर प्रदेश

AKTU : जुलाई में परीक्षा, 26 संस्थानों में चल रहे क्वारंटीन सेंटर

शासन के निर्देश के बाद एकेटीयू ने अंतिम वर्ष की प्रस्तावित परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। उधर प्रदेश के करीब 26 तकनीकी संस्थान अब भी कोविड अस्पताल व क्वारंटीन सेंटर बने हुए हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि परीक्षाएं कैसे होंगी। वहीं, एकेटीयू प्रशासन सोमवार बीटेक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष का प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर सकता है। बताया जा रहा है कि इंजीनियरिंग कॉलेज शासन को पत्र लिख कर क्वारंटीन सेंटर व अस्पताल समाप्त करने की मांग की है। 
लखनऊ समेत नोएडा, गाजियाबाद व मेरठ में अब भी करीब 26 बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज क्वारंटीन सेंटर व कोविड अस्पताल बने हुए हैं। कॉलेजों का कहना क्वारंटीन सेंटर समाप्त होने के बाद ही यहां पर सैनीटाइजेशन काम कराया जा सकता है। परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने के बाद कॉलेजों ने शासन को पत्र लिख कर क्वारंटीन सेंटर समाप्त करने की मांग की है। उनका कहना है कि छात्रों को संक्रमण से बचाने के लिए पूरे संस्थान, हॉस्टल व कक्षाओं को सेनेटाइज कराना पड़ेगा। जब तक संस्थान क्वारंटीन सेंटर है, तब यह काम संभव नहीं है। 

एकेटीयू की सेमेस्टर परीक्षाओं में दो लाख बीस हजार से अधिक छात्र शामिल होते हैं। इसमें आधे छात्र क्वारंटीन सेंटर बने संस्थानों के होते हैं। वहीं, दूसरी तरफ एकेटीयू प्रशासन ने इन संस्थानों के अलावा भी विकल्प तलाशना शुरू कर दिए हैं। 

सोमवार को जारी हो सकता है प्रस्तावित प्रश्न पत्र
एकेटीयू परीक्षा विभाग के अनुसार बीटेक समेत अन्य कोर्सों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 16 जुलाई से प्रस्तावित हैं। शासन के निर्देश मिलने के बाद सोमवार तक प्रथम,द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों का परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा सकता है। छात्रों की परीक्षा तीन शिफ्टों में 2-2 घंटे की होंगी। 

Share This Post