Money
बिज़नेस

फ्री में नहीं मिलती हैं ATM जैसी सुविधाएं, बैंक सर्विस के नाम पर वसूलते हैं इतना पैसा

आज के समय में बैंक खाता होना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। छोटी से बड़ी सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे लोगों के अकाउंट में क्रेडिट होता है। इसको देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को अलग-अलग सुविधाएं देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि जब भी हम बैंक के एटीएम न्यूनतम पैसा निकालते हैं या फिर एसएमएस सुविधा एक्टिवेट करते हैं तो उसके बदले बैंक हमेशा चार्ज करता है। आइए जानते हैं कि बैंक कब, कैसे और कितना अपनी सुविधाएं के नाम हमसे पैसा वसूलते हैं। 

नगद लेन-देन  

एक निश्चित सीमा के बाद अगर हम बैंक से नगद लेने-देन करते हैं तब बैंक हमसे पैसा चार्ज करता है। सेविंग अकाउंट पर बैंक महीने में 3 से 5 लेने-देने पर कोई चार्ज नहीं करते, लेकिन इससे अधिक ट्रांजैक्शन पर हमें पैसा देना होता है। एक्सिस बैंक चार ट्रांजैक्शन या फिर दो लाख के लेने-देन पर चार्ज नहीं करता है। लेकिन इससे अधिक बार पैसा निकालने पर बैंक आपसे पैसा लेता है। 

एटीएम चार्ज 

सामान्य तौर पर बैंक महीने में 5 से 8 बार एटीएम से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं करते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मेट्रो सिटी में 8 एटीएम ट्रांजैक्श, जिसमें 5 अपने और 3 दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं वसूलता है। वहीं, छोटे शहरों और गावों में सिर्फ 5 ट्रांजैक्शन ही मुफ्त हैं। इससे अधिक बार प्रयोग करने पर 20 रुपये से 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा। 

एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर भी बैंक वसूलते हैं पैसा 

अगर कम बैलेंस होने की वजह से आपका एटीएम ट्रांजैक्शन पूरा नहीं हुआ तब आपको बैंक को पैसा देना होगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर 20 रुपये के साथ  जीएसटी जोड़कर चार्ज करता है। वहीं, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक 25 रुपये वसूलते हैं। 

मिनिमम बैलेंस 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अगर आपका सेविंग अकाउंट है और महीने 1000 रुपये से कम मंथली बैलेंस रखते हैं तब बैंक आपसे 5 से 15 रुपये चार्ज करते हैं। मेट्रो शहरों में 3,000 रुपये अपने अकाउंट में रखना होता है। वहीं, बड़े शहरों में कम से कम 10,000 रुपये और छोटे शहरों में 5,000 रुपये आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग अकाउंट में रखना होता है। 

डेबिट कार्ड 

अगर आपका डेबिट कार्ड कार्ड खो जाता है और आपको नया डेबिट कार्ड इश्यू करवाना है तो आपको 50 से 500 रुपये देने पड़ते हैं। 

एसएमएस चार्ज 

ट्रांजैक्शन से जुड़ी जानकारी बैंक एसएमएस के जरिए क्सटमर को भेजते हैं। यह सुविधा के लिए भी बैंक आपसे पैसा वसूलते हैं। एक्सिस बैंक एक एसएमएस भेजने के लिए अपने कस्टमर से 5 पैसा चार्ज कर रहा है। 

Share This Post