बिहार

बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम, शाम में गिर रहा पारा, बीमार हो रहे लोग

बिहार से मानसून लौटते ही पारा काफी तेजी से गिर रहा है. इन दिनों शाम में महज 2 घंटे के भीतर तापमान में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा रही है, जिसके कारण वातावरण में अचानक से ठंड बढ़ जा रही है. लोगों की सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ रहा है. राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य जिलों में भी मौसम काफी तेजी से बदल रहा है.

पटना में मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार बताते हैं कि बिहार से फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून लौट चुका है और ठंड दस्तक देने लगा है. संजय कुमार बताते हैं कि शाम में 6 बजे से 8 बजे के बीच में तापमान में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा रही है. 8 बजे के बाद तापमान सुबह 5 बजे तक गिरता ही जा रहा है, जिसके कारण रात में ठंड और भी ज्यादा बढ़ जा रही है.

पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर डॉ राकेश कुमार शर्मा बताते हैं कि आज-कल दिन और रात के मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. रात में तापमान गिरने के कारण ठंड बढ़ रही है, ऐसे में रात के समय खुले में बैठना ठीक नहीं है. खुले में बैठने से सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ रहा है. बच्चों का भी खास ध्यान रखने की आवश्यकता है.



पीएमसीएच के हार्ट रोग डॉ अशोक कुमार का कहना है कि यह मौसम हार्ट के मरीज के लिए ठीक नहीं है. यह उनके लिए घातक साबित हो सकता है. हार्ट के मरीजों को धुप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए. इन दिनों सुबह में ठंड रह रही है, जिसके कारण हार्ट अटैक और ब्रेन हैमरेज का कारण बन सकता है.

Share This Post