French Air Strike
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

तीसरे चरण की वाेटिंग के बीच पूर्णिया में मतदान केंद्र पर फायरिंग, सुरक्षाबलों और वोटरों के बीच हुई झड़प

बिहार में पूर्णिया जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर कतार में लगे मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग करने के लिए कहने पर असामाजिक तत्वों ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों से मारपीट की। जिसके बाद स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जवानों को हवा में गोली चलानी पड़ी ।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में कृत्यानंद नगर थाने के अलीनगर बूथ संख्या 282 पर सीआईएसएफ के जवानों ने मतदान के लिए आए लोगों को कतार में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा तो इससे कुछ लोग उत्तेजित हो गए और और जवानों के साथ मारपीट शुरू कर दी । बाद में वहां पर मौजूद सीआईएसएफ के अन्य जवानों ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आसमान में गोलियां चलाई । घटना की सूचना मिलते ही पूर्णिया के पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बताया कि इस मामले में चार असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है । घटना के बाद इस मतदान केंद्र पर वोटिंग का काम शांतिपूर्वक चल रहा है ।


वोटिंग के लिए लोगों में उत्साह :

बिहार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी विधानसभा के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव में दोपहर एक बजे तक 34.82 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया वहीं वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव के लिए 35.82 प्रतिशत वोट पड़े हैं। राज्य निवार्चन कायार्लय के अनुसार, अंतिम चरण के लिए 15 जिले के 78 विधानसभा क्षेत्र में दोपहर एक बजे तक 34.82 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान मुजफ्फरपुर जिले में मतदान की रफ्तार बढ़ी और यहां सबसे अधिक 40.15 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि दरभंगा में मतदाताओं का उत्साह लगातार ठंढा है और यहां सबसे कम 26.58 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। पश्चिम चंपारण जिले में 35.81 प्रतिशत, पूवीर् चंपारण में 34.62, सीतामढ़ी में 31.51, मधुबनी में 34.59, सुपौल में 35.73, अररिया में 32.79, किशनगंज में 34.45, पूर्णिया में 37.23, कटिहार में 35.34, मधेपुरा में 33.93, सहरसा में 37.58, दरभंगा में 26.58, मुजफ्फरपुर में 40.15, वैशाली में 37.99 और समस्तीपुर में 34.16 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इस बीच पूर्व सांसद एवं सहरसा से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की उम्मीदवार लवली आनंद ने मतदान केंद्र संख्या 209 जाकर वोट डाला। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा, “शासन और प्रशासन मिलकर मतदान को बाधित कर रहे हैं। जहां सात बजे से मतदान होना था वहां नौ बजे शुरू किया गया। मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है। हम चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेंगे। वहीं, दरभंगा के सिरनिया गांव में लोगों ने विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक अस्थायी पुल का निमार्ण किया है ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान करने जा सकें।

Share This Post