टेक & ऑटो

फोर्ड की बड़ी तैयारी, भारत आ रही तगड़ी Electric SUV, मिलती है 491 किमी. की रेंज

फोर्ड इंडिया (Ford india) ने भले ही भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लान्ट बंद करने का फैसला ले लिया हो, लेकिन कंपनी ने प्रीमियम कारों को कंप्लीट बिल्ड यूनिट (CBU) के तौर पर बेचने का वादा किया है। अपने वादे को पूरा करते हुए कंपनी ने भारतीय बाजार में Mustang Mach-E इलेक्ट्रिक कार को लाने का ऐलान किया है। अमेरिकन कार मेकर ने Mustang GT को रिलॉन्च करने के भी संकेत दिए हैं। 

Ford Mustang Mach-E की खासियत

Mustang Mach-E एक इलेक्ट्रिक SUV कार है, जिसने 2019 में ग्लोबल डेब्यू किया था। यह रियर व्हील ड्राइव और फ्रंट व्हील ड्राइव के ऑप्शन में लाई गई थी। रियर व्हील ड्राइव मॉडल 270hp की पावर और फ्रंट व्हील ड्राइव 487hp की पावर के साथ आता है। इसमें 68kWh और 88kWh के दो तरह के बैटरी पैक का ऑप्शन था। इनमें क्रमश: 370 किमी और 491 किमी. की रेंज मिलती है। भारत में कौन सा वेरिएंट लाया जाएगा, इस बारे में नहीं कहा जा सकता। 

अमेरिकन बाजार में यह चार वेरिएंट: Select, California Route 1, Premium और GT में आती है। मस्टैंग मच-ई एसयूवी एसी चार्जिंग के साथ-साथ 150kW तक डीसी चार्जिंग को सपोर्ट करती है। AC चार्जिंग के जरिए फुल चार्ज होने में 10 से 15 घंटे का समय लग सकता है। जबकि, DC चार्जिंग के जरिए एक घंटे से भी कम समय में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए मस्टैंग मच-ई में 8 एयरबैग, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन कीप असिस्ट, रिवर्स ब्रेक असिस्ट, हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

आएंगी और भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां

फोर्ड की योजना भारतीय बाजार में Mustang फैमिली के अलावा भी दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल लाने की तैयारी में है। फोर्ड इंडिया के एमडी अनुराग महरोत्रा ने कहा, ‘हमारा इरादा ग्लोबल पोर्टफोलियो से ज्यादा से ज्यादा फ्यूचरिस्टिक, इलेक्ट्रिफाइड, और कनेक्टेड प्रोडक्ट भारत लाने की है।’ 

Share This Post