Corona Vaccine
बिहार

बिहार में मुफ्त कोरोना वैक्सीन, माेबाइल पर कराना हाेगा रजिस्ट्रेशन, स्थान-समय का मिलेगा मैसेज

कोरोना वैक्सीन लगाने के ड्राई रन के बाद अब लोगों को टीके का इंतजार है। सबके मन में सवाल है कि टीका कब आएगा, कब लगेगा, पहले किसे लगेगा? सभी जानना चाहते हैं कि उनका नंबर कब आएगा? टीका कहां और कब लगेगा, इसकी जानकारी कैसे मिलेगी? इन सवालों को हमने डीआईओ डॉ. एसपी विनायक के सामने रखा तो उन्होंने बताया कि पटना में कोरोना वैक्सीन जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है। हालांकि अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है। पेश है लोगों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब।

 वैक्सीन पहले किसे लगेगी? . पहले चरण में पटना जिले के 34 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। दूसरे चरण में फ्रंटलाइनर्स जैसे पुलिसकर्मी, नगर निगम कर्मी, पारा मिलिट्री, मिलिट्री स्टाफ शामिल होंगे। तीसरे चरण में पहले 60 साल की उम्र वालों और इसके बाद 50 से 60 साल के बीच वाले ऐसे लोगों को टीका लगेगा जो पहले से शुगर, बीपी, हार्ट जैसी बीमारियों से पीड़ित होंगे। इसके बाद आमलोगों को वैक्सीन लगेगी। वैक्सीन उपलब्ध होने पर यहां के आमलोगों को मिलने में दो महीने का समय लग सकता है।

. वैक्सीन के लिए क्या करना होगा? . वैक्सीन लेने के लिए सभी को एप पर रजिस्टर करना होगा या कराना होगा। एप जल्द ही तैयार हो जाएगा। बगैर एप पर रजिस्टर कराए वैक्सीन किसी को‌ उपलब्ध नहीं होगी। एप पर रजिस्टर होने पर लाभार्थी को मैसेज जाएगा। इसमें टीका लगाने के स्थान, तारीख और समय का जिक्र रहेगा। उसी के अनुसार केंद्र पर पहुंचना होगा। फिलहाल कोई समय सीमा तय नहीं है।

. वैक्सिनेशन की सुविधा कहां होगी? . वैक्सिनेशन की सुविधा सरकारी अस्पताल और प्राइवेट अस्पताल दोनों जगह होगी। इसके अलावा टीका केंद्र भी बनाए जा सकते हैं। कोविड सेंटर पर वैक्सीन की व्यवस्था नहीं होगी।

. वैक्सीन लेने के पहले कोरोना जांच जरूरी है? . गाइडलाइन के मुताबिक वैक्सीन लेने के लिए कोरोना जांच जरूरी नहीं है। सिर्फ टेंपरेचर देखा जाएगा। यदि टेंपरेपर अधिक रहेगा तो कोरोना जांच कराने के लिए कहा जाएगा।

. वैक्सीन लगवाने के लिए उम्र भी तय है? .सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइनर्स के बाद बुजुर्ग और वयस्कों को वैक्सीन लगानी है। अभी 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए गाइडलाइन नहीं जारी की गई है। वयस्कों को वैक्सीन लगने के दौरान बच्चों और किशोरों के लिए भी गाइडलाइन आ जाने की उम्मीद है।

. वैक्सीन के लिए कोई शुल्क भी लगेगा? . वैक्सीन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। यह पूरी तरह से नि:शुल्क दी जाएगी।

.कोई सावधानी बरतने की जरूरत होगी? .नहीं। अभी जो गाइडलाइन है उसमें वैक्सीन लेने के पहले टेंपरेचर देखना है। आईडी प्रूफ चेक करना है। हाथ सेनेटाइज करना है और मास्क चेक करना है। वैक्सीन लेने के बाद आधा घंटा तक ऑब्जरवेशन में रखना है। उसके बाद उसे घर जाने दिया जाएगा।

Share This Post