Narendra Modi
समस्तीपुर

समस्तीपुर वासियों के लिए खुसखबरी : जिले की 381 पंचायतों में मुफ्त वाई-फाई सुविधा

समस्तीपुर । अगर आप गांव से शहर में ज्यादा सुख सुविधा और रोजगार को लेकर शहर जाने चाहते है तो आप अपना इरादा बदल लें। क्योंकि सोमवार को प्रधानमंत्री आपके डिजिटल विलेज का सपना साकार करेंगे। भारत नेट प्रोजेक्ट के माध्यम से हाई स्पीड फ्री वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। केंद्र सरकार जिले की 1486 कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जिले की 381 पंचायतों में मुफ्त वाई-फाई सुविधा देगी। जिले को तीन जोन में बांट कर हर पंचायतों को बनाया जाएगा डिजीटल कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक केशव मिश्रा ने बताया कि जिले के 381 पंचायतों को वाई-फाई ग्राम बनाने को लेकर इसे तीन जोन में बांट दिया गया है। गांव में ही मिलेगी सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी वाई फाई ग्राम बनने के बाद गांव में रहने वाले युवाओं किसानों, छात्रों, लाभुकों, बेरोजगारी से जूझ रहे लोगों की समस्या दूर हो जाएगी। इन्हें देश विदेशों में हो रही गतिविधियों की आसानी से जानकारी मिलेगी।

10 एमबीपीएस की मिलेगी स्पीड

आम तौर पर गांवों में नेट की स्पीड काफी कम होती है। नेट या तो धीमा चलता है अथवा कमजोर नेटवर्क के कारण चलता ही नहीं है, लेकिन यह सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता को 10 एमबीपीएस प्रति मिनट की स्पीड मिलेगी। जिससे उपभोक्ता न सिर्फ नेट सर्फिंग कर सकेंगे बल्कि कोई भी चीज आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। कृषि वैज्ञानिकों से सीधे जुड़ेंगे किसान केंद्र सरकार द्वारा किसानों से संबंधित कई एप जारी किए हैं। इससे किसानों को कई तरह की जानकारी मिल रही है। ई -पंचायत द्वारा ग्रामीण अपने लिए बनी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके उनका लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही किसान रजिस्ट्रेशन, फसल बीमा, बैंकिग सुविधा ,जीवन प्रमाण पत्र, रेलवे टिकेट, आधार कार्ड सहित कई अन्य कार्यो को गांव में रहकर कर सकते है ।

बीएलई रवि कुमार से सीधें संवाद करेंगे पीएम

सीएससी की वाईफाई कपल परियोजना के अंतर्गत घर-घर फाइबर योजना का शुभारंभ सोमवार दोपहर 12 बजे किया जाएगा। समस्तीपुर के धुरलख पंचायत समिति भवन पर मुख्य कार्यक्रम होगा। यहां प्रधानमंत्री समस्तीपुर के बीएलई रवि कुमार से संवाद भी करेंगे।

Share This Post