बिज़नेस

मुकेश अंबानी से दो कदम पीछे गौतम अडानी, इस विदेशी अरबपति से आगे निकलने की है चुनौती

दौलत के मामले में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने जबरदस्त छलांग लगाई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत 67.1 बिलियन डॉलर हो गई है। इसी के साथ दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों की सूची में गौतम अडानी 14वें स्थान पर आ गए हैं। 

दो कदम आगे अंबानी: इस सूची में गौतम अडानी से दो कदम आगे मुकेश अंबानी हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की दौलत 87.5 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर अरबपति हैं। मुकेश अंबानी की दौलत के हिसाब से देखें तो गौतम अडानी अब भी 20 बिलियन डॉलर पीछे हैं। अडानी और अंबानी के बीच स्पेश के कारोबारी अमानसियो ओर्टेगा हैं। ओर्टेगा की दौलत 74.1 बिलियन डॉलर है। मतलब ये कि अंबानी के करीब पहुंचने के लिए अडानी को अभी ओर्टेगा की बाधा पार करनी होगी।

आपको बता दें कि ओर्टेगा फैशन और गारमेंट मार्केट के बड़े प्लेयर हैं। ओर्टेगा का जारा ब्रांड काफी चर्चित है।वह मैड्रिड-सूचीबद्ध इंडिटेक्स ग्रुप के लगभग 60 फीसदी के मालिक हैं, जिसमें मासिमो दुती और पुल एंड बियर सहित 8 ब्रांड हैं। इसके दुनिया भर में 7,500 स्टोर हैं।

क्यों आ रही तेजी: हाल के दिनों के तमाम विवादों से बाहर निकलते हुए शेयर बाजार में अडानी समूह की कंपनियां पटरी पर लौट रही हैं। अडानी समूह की छह लिस्टेड कंपनियां हैं, इन सभी के शेयरों में छलांग से अडानी की नेटवर्थ तेजी से ऊपर बढ़ी है। आपको बता दें कि बीते दिनों अडानी समूह की कंपनियों के खिलाफ जांच की खबरें आई थीं। इस वजह से ग्रुप की कंपनियों के स्टॉक में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, अडानी समूह की ओर से दी गई सफाई के बाद से लगातार रिकवरी हो रही है।

Share This Post