RATE OF GOLD /SAMACHAR9
बिज़नेस

Gold Rate Today: सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या हैं भाव

घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने और चांदी दोनों की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, बुधवार को सोने के हाजिर भाव में 26 रुपये की मामूली गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट से सोने का भाव 51,372 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में मजबूती के चलते सोने की घरेलू कीमतों में यह गिरावट आई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को सोना 51,398 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी के हाजिर भाव में भी बुधवार को गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में बुधवार को 201 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। इस गिरावट से चांदी का भाव 62,241 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को चांदी  62,442 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी कमजोर वैश्विक रुख और रुपये में मामूली मजबूती के चलते 26 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है। 

भारतीय रुपया बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख के चलते एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की मजबूती के साथ 73.76 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, सोना और चांदी दोनों ही बुधवार को गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। सोने का वैश्विक भाव बुधवार को 1,887 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी 22.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी।

पटेल ने बताया कि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में डॉलर में मजबूती के कारण सोने की कीमतें दबाव में ट्रेंड कर रही हैं। यही कारण है कि गिरावट देखने को मिल रही है।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer