Google news showcase
टेक & ऑटो

Google News Showcase भारत में लॉन्च, जानें इसके डीटेल

टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने मंगलवार को भारत में अपना न्यूज शोकेस (News Showcase) प्रॉडक्ट लॉन्च कर दिया है। गूगल ने 30 न्यूज पब्लिशर्स के साथ मिलकर न्यूज शोकेस रोलआउट किया है। गूगल के मुताबिक, ऐसे वक्त में जब विश्वसनीय खबरों तक पहुंच की जरूरत बेहद अहम हो गई है। तब भारत की बड़ी और विविधता भरी न्यूज इंडस्ट्री को सपोर्ट करने के लिए कंपनी बड़े इनवेस्टमेंट्स की घोषणा कर रही है। इनवेस्टमेंट्स से लोगों को क्वॉलिटी जर्नलिज्म तक पहुंच बनाने, न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस की स्थिरता में योगदान करने और गूगल न्यूज इनीशिएटिव के तहत कंपनी को अपने प्रोग्राम्स का विस्तार करने में मदद मिलेगी। 

न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस और पाठकों को मिलेगा सपोर्ट
आज की घोषणा खासतौर पर भारत में चुनौतीपूर्ण समय पर हुई है। Covid-19 संकट के बीच भारतीय प्रामाणिक खबरें और जानकारी चाह रहे हैं। कंपनी का कहना है कि न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस और पाठकों को सपोर्ट करने के लिए हम अपना नया ऑनलाइन एक्सपीरियंस और लाइसेंसिंग प्रोग्राम गूगल न्यूज शोकेस (Google News Showcase) पेश कर रहे हैं। नेशनल, रीजनल और लोकल न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस समेत 30 न्यूज पब्लिशर्स के साथ आज से गूगल न्यूज शोकेस की शुरुआत हो रही है। इन ऑर्गेनाइजेशंस में एचडी डिजिटल स्ट्रीम्स लिमिटेड, द हिंदू ग्रुप, इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप, एबीपी लाइव, टेलिग्राफ इंडिया, आईएनएस और एएनआई जैसे संस्थान शामिल हैं।


गूगल न्यूज शोकेस से जुड़ेंगी और भारतीय भाषाएं
जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जापान, यूके, ऑस्ट्रेलिया, इटली और अर्जेंटीनी समेत एक दर्जन से अधिक देशों में 700 न्यूज पब्लिकेशंस ने न्यूज शोकेस डील्स साइन की है। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा लोकल या कम्युनिटी न्यूज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इंडियन पब्लिशनर पार्टनर्स का अंग्रेजी और हिंदी का कंटेंट  गूगल न्यूज और डिस्कवर पर डेडिकेटेड न्यूज शोकेस में दिखेगा। गूगल इस साल इसे और भारतीय भाषाओं में लॉन्च करेगा और आने वाले समय में लगातार और भाषाओं को जोड़ेगा। 

गूगल का कहना है कि न्यूज शोकेस, इंडियन न्यूज इकोसिस्टम को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का केवल एक हिस्सा है। कंपनी भारत में अपनी गूगल न्यूज इनीशिएटिव से जुड़ी कोशिश का भी विस्तार कर रही है। गूगल में वाइस प्रेसिडेंट (प्रॉडक्ट मैनेजमेंट, न्यूज) ब्रैड बेंडर का कहना है कि न्यू शोकेस, पब्लिशर्स के लिए एक नया ऑनलाइन एक्सपीरियंस और लाइसेंसिंग प्रोग्राम है जो कि गूगल न्यूज और डिस्कवर में न्यूज कंटेंट के लिए एक कस्टमाइजबल स्पेस उपलब्ध कराता है। उन्होंने बताया कि पैनल टेम्पलेट कुछ इस तरह डिजाइन किए गए हैं, जिससे डीप एडिटोरियल कंटेंट और स्टोरीटेलिंग शोकेस करने में मदद मिलेगी। 

Share This Post