बिहार

बिहार के सरकारी अस्पतालों में 4102 स्टाफ नर्स की बहाली के लिए स्वास्थ विभाग ने मांगे आवेदन

बिहार स्वास्थ्य विभाग ने  नये साल 2021 में स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की कार्रवाई शुरू कर दी है। बिहार के अस्पतालों में 4102 स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के तहत संचालित राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से संविदा पर स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी 2021 की शाम छह बजे तक समिति की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं

 बहाली के लिए अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, गैर आरक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिला के लिए 40 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुष व महिला के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गयी है। 

समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के अनुसार इन पदों के लिए आयु, कार्य अनुभव एवं शैक्षणिक योग्यता हेतु आधार तिथि 01 जनवरी 2021 होगी। अभ्यर्थियों को राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के अधिकृत वेबसाइट के कैरियर लिंक पर क्लिक कर विस्तृत निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन देना होगा।

आवेदन देने के लिए अभ्यर्थियों को जीएनएम (जेनरल नर्स एंड मिडवाइफरी) या बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बीएससी नर्सिंग परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है और साथ ही नर्सिंग काउंसिल में निबंधित होना भी अनिवार्य है। चयन के बाद इन्हें बिहार नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (बीएनआरसी) से स्थायी रूप से निबंधित होना जरूरी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टाफ नर्स को प्रतिमाह मानदेय के रूप में 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। 

श्रेणी                                    रिक्त पद 
गैर आरक्षित                          1041
गैर आरक्षित (महिला)              576
आर्थिक रूप से कमजोर             290
आर्थिक रूप से कमजोर (महिला) 118
अति पिछड़ा वर्ग                       474 
अति पिछड़ा वर्ग (महिला )          274
अनुसूचित जाति                       426 
अनुसूचित जाति (महिला)           239 
पिछड़ा वर्ग                                331
पिछड़ा वर्ग (महिला)                   156 
अनुसूचित जनजाति                     53
अनुसूचित जनजाति (महिला)         01
डब्लूबीसी                                   123 

Share This Post