बिहार

बिहार में आज फिर भारी बारिश, जानें अगले दो दिनों के मौसम का हाल

देश के कई इलाकों में मॉनसून अब जमकर पानी बरसा रहा है। बिहार में मॉनसून अपने चरम पर है और रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है। यूपी में भी मॉनसून की एंट्री हो चुकी है और यहां भी बारिश देखने को मिली है। दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है, मगर मॉनसून के आने में अभी लंबा वक्त लगेगा। मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में मॉनसून आने में अभी एक सप्ताह का समय लग सकता है। बिहार में बारिश की वजह से नदियां उफना रही हैं और एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। फिलहाल, बिहार को बारिश से आज भी राहत नहीं मिलेगी। तो चलिए जानते हैं मौसम का हाल।

दिल्ली में आज बारिश, पर मॉनसून का रहेगा इंतजार
दिल्ली में आज बारिश होने का अनुमान है, मगर मॉनसून के आने में अभी लंबा वक्त लगेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पश्चिमी विच्छोभ के कारण उत्तरी-पश्चिमी भारत में मॉनसून की तेजी में कमी आई है और उसे दिल्ली पहुंचने में सात से 10 दिन का समय लग सकता है। मौसम कार्यालय ने बुधवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने पहले अनुमान लगाया था कि मॉनसून निर्धारित समय से 12 दिन पहले करीब 15 जून के दिल्ली पहुंचेगा। सामान्य तौर पर मॉनसून 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है। पिछले साल मॉनसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक पूरे देश में छा गया था।

बिहार में आज फिर होगी भारी बारिश
बिहार में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में मंगलवार की सुबह से रात तक रूक-रूक कर बारिश होती रही और आज भी भारी बारिश होगी। इसके साथ पृथ्वी मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले 48 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है। उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज की आशंका जताई गई है। 

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश के आसार
उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका है। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जगह गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने के भी आसार हैं। देहरादून जिले में कहीं-कहीं बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। 

अगले दो दिनों का मौसम:

16 जून 2021: बिहार में जहां बहुत भारी बारिश तो उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान गरज के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

17 जून 2021: बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, ओडिशा समेत महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।  इस दौरान गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है।

18 जून 2021: बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मेघालय समेत महाराष्ट्र में बहुत तेज बारिश का पूर्वानुमान है। 

Share This Post