Cold Weather
बिहार

अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, लोगों की दी ये सलाह

बिहार में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में मंगलवार की सुबह से रात तक रूक-रूक कर बारिश होती रही। इसके साथ पृथ्वी मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले 48 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है। उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज की आशंका जताई गई है। 

लोगों को पक्के घर में रहने की सलाह दी गई है। निचले इलाकों में जलजमाव, यातायात बाधित होने की आशंका जताई गई है। सोमवार की रात से जारी बारिश मंगलवार की सुबह तक होती रही। इसके बाद दिन में रूक-रूक कर बारिश होती रही। इसके कारण शहर के कई इलाकों में जल जमाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। 

मंगलवार का अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहा। सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्र्री रहा। यह सामान्य से 0.7 डिग्री कम रहा। इधर, पूसा की ओर से मौसम को लेकर पूर्वानुमान किया गया है। 16 से 20 जून तक बारिश का अनुमान लगाया गया है। 

अगले 12 से 24 घंटें तक भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। साथ ही 20 जून तक मॉनसून सक्रिय रहने के कारण वर्षा होती रहेगी। इस दौरान 60 से 70 एमएम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री रहेगा। इस दौरान औसतन 15 से 20 किमी प्रति घंटें की रफ्तार रहने का अनुमान है। वहीं मॉनसून आने के बाद पिछले तीन दिनों में 74.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई।

Share This Post