Covid Hospital
बिहार

बिहार के सभी हॉस्पिटल में कोविड इलाज के लिए कितने बेड हैं खाली, जल्द मिलेगी लोगों को जानकारी

बिहार में कोरोना संक्रमण के दौरान कोविड इलाज को लेकर निजी और सरकारी अस्पताल में बेड उपलब्धता की जानकारी जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम चल रहा है, जिसे अगले दो से तीन दिनों में अपडेट कर पब्लिक डोमेन में डाल दिया जायेगा। इस सॉफ्टवेयर से आम लोगों को राज्य के निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड की जानकारी मिलेगी। 

 शनिवार को इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने दी। उन्होंने बताया कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं? ऑक्सीजन युक्त कितने बेड हैं और आइसीयू की सुविधा कितने बेड पर है? इन बातों की जानकारी उस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में इसको लेकर बैठकें हुई हैं। इसे संबंधित लोगों को रविवार की शाम तक सॉफ्टवेयर तैयार कर देने के निर्देश दिये गये हैं।

दिन में दो बार होगा अपडेट
बीते कई दिनों से स्वास्थ्य विभाग बेडों की उपलब्धता आमलोगों तक पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से संजीवन एप के माध्यम से भी इस सुविधा को उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है। विभाग की ओर से बताया गया कि बेडों की उपलब्धता की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से दिन में दो बार अपडेट की जायेगी। वहां अस्पतालों का नंबर भी उपलब्ध करा दिया जायेगा। ताकि आमलोग सीधे संपर्क कर बेड की जानकारी अस्पताल से ही प्राप्त कर सकें। 

अभी क्या है राज्य भर में बेड की स्थिति
सेंटर – कुल बेड – कितने बेड पर हैं मरीज

कोविड केयर सेंटर – 12469 – 665
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर – 5671 – 632
डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल – 2399 – 1364
कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या – 3455
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन युक्त बेड – 3986
डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन युक्त बेड – 2399 

Share This Post