Sarkari Naukri

बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर, 90,762 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए तिथि जारी, जानें प्रक्रिया

पटना : बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 90,762 प्राथमिक शिक्षक पदों के नियोजन के लिए तिथि जारी कर दिया है. शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एनआइओएस से 18 माह की डीएलएड डिग्री हासिल करने वाले अभ्यर्थी 15 जून से 14 जुलाई तक आवेदन भर सकेंगे. इन डिग्रीधारियों का टीइटी, सीटीइटी पास होना अनिवार्य है. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, छठे चरण की इस प्राथमिक शिक्षक नियोजन में 31 अगस्त तक नियोजन पत्र बांटे जाने हैं.

शिक्षा विभाग की ओर से यह शेड्यूल पटना हाइकोर्ट की तरफ से 21 जनवरी को पारित आदेश के पालन में जारी किया गया है. इस आदेश में पटना हाइकोर्ट ने एनआइओएस के 18 माह के डिग्री धारकों को नियोजन में शामिल करने के आदेश दिये थे.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, नियोजन के लिए सभी आवेदक करीब 8 हजार 535 पंचायतों, सभी प्रखंडों, जिला मुख्यालयों एवं नगरीय निकाय स्तर पर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने और उससे संबंधित प्रक्रिया के लिए 11 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जायेगी. इसमें प्राथमिक निदेशक डॉ. रणजीत सिंह प्रक्रिया संचालित करने के लिए बारीकी से इसकी जानकारी देंगे. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वे प्रदेश के सभी जिलों के स्थापना प्राथमिक से संबंधित कार्यक्रम पदाधिकारी शामिल रहेंगे.

इससे पहले नोटिफिकेशन जारी करने के लिए सोमवार को शिक्षा विभाग के शीर्ष अफसरों की एक अहम बैठक हुई. बैठक में प्राथमिक नियोजन प्रक्रिया शुरू करने के लिए शेड्यूल तय किया गया. अधिसूचना विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज के हस्ताक्षर से जारी की गयी है. अधिसूचना में उप सचिव अरशद फिरोज ने सभी नियोजन इकाइयों को निर्देशित किया है कि नियोजन इकाई वार नियुक्तियों का विवरण एनआइसी की वेबसाइट पर दी जाये. इसमें दिव्यांगों की रिक्तियां भी शामिल होनी चाहिए.

ये हैं शेड्यूल

आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि- 15 जून से 14 जुलाई तकमेधा सूची की तैयारी- 18 जुलाई तकमेधा सूची का अनुमोदन- 21 जुलाई तकमेधा सूची का प्रकाशन- 23 जुलाई तकमेधा सूची पर आपत्ति- 24 जुलाई से 7 अगस्त तकआपत्तियों का निराकरण- 10 अगस्त तकमेधा सूची का अंतिम प्रकाशन- 12 अगस्त तकजिला की तरफ से प्रखंड एवं पंचायत की मेधा सूची का अनुमोदन- 13 से 22 अगस्त तकनियोजन इकाई की तरफ से मेधा सूची का सार्वजनिकरण- 25 अगस्त तकप्रमाण पत्रों का सत्यापन और मिलान- 28 अगस्त तकचयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच एवं नियोजन पत्र होंगे जारी- 31 अगस्त तक

Share This Post