बिज़नेस

Aadhaar Card खो गया है, तो घर बैठें मिनटों में ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

भारत में आज के समय में विभिन्न तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने एवं कई तरह की सेवाओं के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। यही वजह है कि 12 अंक की यह पहचान संख्या हर भारतीय के लिए काफी अहम है। कोरोना संकट के इस मुश्किल काल में अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप कुछ स्टेप्स फॉलो करके महज कुछ मिनटों में अपने Aadhaar Card की डिजिटल प्रति प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड होल्डर्स और इसके लिए पंजीयन कराने वालों को डिजिटल प्रति डाउनलोड करने की सुविधा देता है।  

UIDAI के मुताबिक डाउनलोड किया गया आधार डाक से प्राप्त आधार की तरह ही वैध होता है। इसका मतलब है कि जिन कार्यों या सेवाओं के लिए आप डाक विभाग से प्राप्त आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उन्हीं कार्यों या सेवाओं के लिए आप डाउनलोड किए गए आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आधार कार्ड की डिजिटल प्रति को इस प्रकार कर सकते हैं डाउनलोड (How To Download Aadhaar Card):  

  1. UIDAI के आधार पोर्टल पर लॉग-ऑन कीजिए। 
  2. अब ‘Get Aadhaar’ सेक्शन के अंतर्गत ‘Download Aadhaar’ के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  3. ‘Download Aadhaar’ पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  4. इस पेज पर आप आधार संख्या (UID), पंजीयन संख्या (EID) या फिर वर्चुअल संख्या (VID) में से किसी एक को इंटर कीजिए।
  5. अब कैप्चा कोड डालिए और ‘Send OTP’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  6. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंक का ओटीपी प्राप्त होगा।
  7. नए पेज पर आप ओटीपी इंटर कीजिए और साथ ही क्विक सर्वे में कुछ सवालों का जवाब अपने हिसाब से दीजिए।
  8. अब ‘Verify And Download’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  9. इसके बाद आपके आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डॉउनलोड हो जाएगी।

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को ओपन करने के लिए आपको एक पासवर्ड इंटर करना होगा। पासवर्ड के बारे में आपको ‘Verify And Download’ के ठीक नीचे जानकारी मिल जाएगी। आम तौर पर यह पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष होता है।  

आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करते समय आपको ‘Masked’ कॉपी डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड के सभी 12 अंक डिजिटल कॉपी में नहीं दिखते हैं। 

Share This Post