खेल

विराट कोहली पर इस हरकत की वजह से ICC लगा सकता है दो वनडे मैचों का बैन

भारत और इंग्लैंड के बीच शनिवार को पांच मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मैच खेला गया।  इस मैच में भारत ने 36 रनों से जीत दर्ज करने के साथ ही सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया। विराट कोहली ने भारत की तरफ से नॉटआउट 80 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जोस बटलर और डेविड मलान ने दूसरे विकेट के लिए शानदार पार्टनरशिप की और एक समय में वो मैच में अपनी पकड़ मजबूत करता दिख रहा था। भुवनेश्वर कुमार ने जोस बटलर को 52 रन पर आउट किया। जोस बटलर के आउट होने के बाद विराट कोहली के साथ उनकी कहासुनी भी हुई। कैमरों में ये पूरा वाकया कैद हो गया। 

जोस बटलर जब आउट होकर पवेलियन की तरफ लौट रहे थे तब कोहली उनसे कुछ कहते दिखे। हालांकि ये साफ नहीं है कि किसने पहले जुबानी जंग की शुरुआत की। बटलर के मैदान छोड़ने से पहले दोनों के बीच गहमागहमी हुई।  इसके बाद विराट कोहली को अंपायरों और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो के साथ लंबी बातचीत करते हुए देखा गया। इस घटना ने कोहली के ऑन-फील्ड प्रदर्शन की तरफ ध्यान केंद्रित किया है, खासतौर पर हाल के दिनों में इंग्लैंड दौरे में ये जांच के दायरे में रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान ऑनफील्ड अंपायर से बहस करने की वजह से कोहली पर एक टेस्ट के बैन का खतरा मंडरा रहा था। हालांकि वो तब वो एक आरोप से बच निकले थे।

विराट कोहली के इस समय दो सक्रिय डिमेरिट प्वाइंट हैं। आईसीसी के डिमेरिट प्वाइंट के मुताबिक यदि कोई खिलाड़ी 2 से लेकर 4 महीने की अवधि के दौरान चार या उससे अधिक डिमेरिट प्वाइंट तक पहुंचता है, तो डिमेरिट प्वाइंट्स को सस्पेंशन प्वाइंट्स में बदल दिया जाता है। दो सस्पेंशन प्वाइंट्स की वजह से खिलाड़ी पर एक टेस्ट मैच या दो वनडे इंटरनेशनल या फिर दो T20 इंटरनेशनल मैचों का बैन लगता है।  बटलर के साथ बहस होने के बाद उन परआइसीसी की आचार संहिता के तहत अनुच्छेद 2.5 के तहत एक आरोप लगाया जा सकता है, जो चिंता का कारण है। 

इसमें भाषा, एक्शन या इशारों का उपयोग करना जो असमानता या जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान आउट होने पर एक बल्लेबाज की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकता है” खेलने के लिए एक होने की संभावना है। यह अपराध एक स्तर पर एक विषयांतर है, और इसके परिणामस्वरूप अधिकतम दो डिमेरिट प्वाइंट्स आपके खाते में जुड़ सकते हैं। मौजूदा समय में बटलर के पास एक डिमेरिट प्वाइंट है। वहीं, अगर विराट कोहली को दो या इससे ज्यादा डिमेरिट प्वाइंट्स मिलते हैं तो और उन पर प्रतिबंध लगता है, तो वह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की आगामी वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबलों से बाहर रह सकते हैं। हालांकि, अभी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आइसीसी) की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Share This Post