बिहार

अगर स्कूलों में सरकारी योजनाओं का लाभ स्टूडेंट्स को नहीं मिल रहा तो अब कर सकेंगे शिकायत

बिहार के स्कूलों में सरकार की योजना के तहत साइकिल योजना की राशि खाते में नहीं गयी। पोशाक के लिए पैसे नहीं मिले। इसके लिए स्कूल का चक्कर लगा रहे हैं। इन तमाम समस्याओं का समाधान अब आसान हो गया है। अब अगर योजना का पैसा नहीं मिलेगा तो बच्चे खुद शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारी बच्चे से संपर्क करेंगे।

स्कूल स्तर पर योजना का लाभ तमाम छात्रों को मिले, इसके लिए अब पंचायत स्तर पर इसकी समीक्षा रिपोर्ट तैयार की जायेगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक तीन नोडल अधिकारी नियुक्त होंगे। पंचायत स्तर के अलावा प्रखंड और फिर जिला स्तर पर नोडल अधिकारी शिक्षा संबंधित तमाम योजना की समीक्षा रिपोर्ट तैयार करेंगे।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान मनोज कुमार ने बताया कि हर पंचायत में एक स्कूल के प्राचार्य को नोडल अधिकारी मनाया जायेगा। ये प्राचार्य संबंधित सारे स्कूल के बच्चों को मिलने वाली योजना राशि की रिपोर्ट तैयार करेंगे। वहीं प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा अधिकारी को नोडल बनाया जायेगा। वहीं जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को नोडल बनाया जायेगा।

स्कूल की मूलभूत संरचना पर होगी नजर
योजना से छात्रों को लाभ दिलाने के अलावा स्कूल की मूलभूत संरचना पर भी नजर रखी जायेगी। नोडल अधिकारी स्कूल में बिजली, पेयजल, शौचालय, खेल के मैदान आदि की भी समीक्षा करेंगे। जहां इन चीजों की कमी होगी, उसकी जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय को देंगे। डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि सबकी योजना सबका विकास कार्यक्रम के तहत यह किया जा रहा है।

Share This Post