Royal enfield Interceptor
टेक & ऑटो

बीच रास्ते में खत्म हो जाए मोटरसाइकिल का पेट्रोल तो इन ट्रिक्स से कुछ किलोमीटर और सफर कर पाएंगे आप

कई बार बाइक चलाते समय आपके साथ ऐसा हो जाता है जब आप फ्यूल इंडिकेटर को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में बीच रास्ते में पेट्रोल खत्म हो जाता है। अगर फ्यूल स्टेशन आस-पास हो तब आप बाइक को कुछ दूर जरूर ले जा सकते हैं लेकिन हर बार ऐसा हो पाना संभव नहीं है। कई बार आपकी बाइक का पेट्रोल ऐसी जगह खत्म हो जाता है जहां दूर-दूर तक फ्यूल स्टेशन नहीं होता है। ऐसे में आप मुसीबत में फंस सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसी ट्रिक्स भी हैं जिनकी मदद से आप अपनी बाइक को कुछ किलोमीटर और चला सकते हैं। दरअसल हर बाइक के फ्यूल टैंक में कुछ पेट्रोल बच जाता है जो बाइक के इंजन तक नहीं पहुंच पाता है। कुछ ट्रिक्स की मदद से आप इस फ्यूल का इस्तेमाल करके पेट्रोल पंप तक पहुंच सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

चोक का इस्तेमाल करके: ज्यादातर बाइक्स में चोक सिस्टम दिया जाता है जिसमें कुछ पेट्रोल आकर रुक जाता है। ये ज्यादा मात्रा में नहीं होता है लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप पेट्रोल खत्म होने के बाद भी अपनी बाइक को स्टार्ट कर सकते हैं। चोक में इतना पेट्रोल होता है कि आप अपनी बाइक को 1 से 2 किलोमीटर तक ले जा सकते हैं। हालांकि मॉडर्न बाइक्स में ये सिस्टम नहीं दिया जाता है।

बाइक को साइड स्टैंड पर लगाकर: कई बार पेट्रोल कम होने की वजह से ये टैंक के साइड में आकर रुक जाता है। ऐसे में ये इंजन तक नहीं जा पाता है। अगर कभी आपकी बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाए तो आप कुछ मिनटों के लिए साइड स्टैंड पर लगा दें। इससे साइड में रुका हुआ पेट्रोल इंजन तक चला जाता है और बाइक स्टार्ट हो जाती है।

फ्यूल टैंक में प्रेशर बनाकर: थोड़ा होने की वजह से पेट्रोल फ्यूल पाइप से नीचे नहीं आता है। ऐसे में आप बाइक के फ्यूल टैंक को खोलकर अगर इसमें फूंक मार कर बंद कर देंगे तो इससे फ्यूल को इंजन तक जाने में आसानी होती है और बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाती है।

फ्यूल पाइप साफ़ करके: फ्यूल पाइप को एडजस्ट करने से भी बचे हुए पेट्रोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार फ्यूल इसमें रुका रहता है और नीचे नहीं आ पाता है ऐसे में फ्यूल पाइप को एडजस्ट करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।  

Share This Post