समस्तीपुर

समस्तीपुर में युवाओं को वोटर लिस्ट में शामिल करने का काम शुरू

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने की निर्वाचन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। चुनाव में ज्यादा से ज्यादा युवा वोटरों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हर स्तर पर विभाग कार्य में जुट गया है। वैश्विक महामारी कोरोना के बीच ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों स्तर पर काम किया जा रहा है। फॉर्म 6 के माध्यम से मतदाता बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ ही बीएलओ के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन भी लिए जा रहे हैं। 18 वर्ष से अधिक उम्र पूरी कर चुके युवा अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। बीएलओ को निर्देश दिया गया है कि मतदाता सूची में मृतक और दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं के नाम को प्रपत्र 7 के माध्यम से हटा दिया जाए।

इसके अलावा जिन मतदाताओं के नाम या किसी अन्य कॉलम में त्रुटि है उसे प्रपत्र 8 के माध्यम से सही करवाया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने छुटे हुए मतदाताओं और नए मतदाताओं के लिए वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का अभियान को पूरा करने को कहा है। इसके लिए जिला निर्वाचन विभाग पुनरीक्षण पूर्व कार्य शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। मतदाता सूची में व्याप्त गड़बड़ियों को दूर करने के लिए बूथ स्तर पर पुनरीक्षण पूर्व कार्य प्रारंभ किए जाएंगे। जिले में भी आने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्य प्रारंभ हो गया है।

चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता पुनरीक्षण के दौरान नए वोटरों के नाम जोड़ने के लिए अभियान चालू है। ऐसे मतदाता इस मौके का लाभ उठा कर मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करा सकते हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय इस विशेष अभियान की तैयारी में जुट गया है। इस दौरान हर पंचायत में बूथ स्तर पर बीएलओ को इस कार्य में लगाया गया है। वहीं शहरी क्षेत्र के वार्डों में भी मतदाता सूची में नाम जोड़ने और हटाने के लिए बीएलओ को निर्देश दिया गया है।

बूथ लेवल ऑफिसर के पास देना है आवेदन

वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने के लिए बूथ लेवल ऑफिसर को आवेदन देना है। इसके लिए निर्धारित फार्म के साथ आधारकार्ड, पारिवारिक राशनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि फोटोयुक्त पहचान पत्र की छायाप्रति भी जमा कराना है। इस दौरान मृत अथवा दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर गए मतदाताओं का नाम सूची से हटाने की भी कार्रवाई होगी। इस विशेष अभियान का उद्देश्य चुनावों में शत-प्रतिशत मतदाता भागीदारी सुनिश्चित कराने की दिशा में पहल है।

बयान…

विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू है। अठारह वर्ष पूरा कर चुके युवाओं की भी बेहतर भागीदारी हो इसको लेकर कार्य किया जा रहा है। बीएलओ को इसको लेकर कई जिम्मेवारियां दी गई है।

देवव्रत मिश्रा,

उप निर्वाचन पदाधिकारी

Share This Post