Coronavirus राष्ट्रीय

कोरोना से जीत की बढ़ी उम्मीद: डेढ़ साल के टॉप पर रिकवरी रेट, एक दिन में मिले 31,923 नए केस

कोरोना वायरस के नए केस एक बार फिर से 30 हजार के पार पहुंच गए हैं। गुरुवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण के 31,923 नए केस मिले हैं। लगातार 3 दिनों तक 30 हजार से कम केस मिलने से राहत मिली थी, जिसमें अब इजाफा हुआ है। हालांकि अब भी राहत बनी हुई है। एक तरफ दिन भर में 31,923 नए केस मिले हैं तो वहीं दूसरी तरफ 31,990 लोग संक्रमण से रिकवर हुए हैं। फिलहाल देश में एक्टिव केसों की संख्या 3,01,640 ही रह गई है। उम्मीद की जा रही है कि इसी सप्ताह के अंत तक यह आंकड़ा 3 लाख से नीचे जा सकता है। 

फिलहाल एक्टिव केसों की संख्या बीते 187 दिनों में सबसे कम है। अब तक देश में मिले केसों के मुकाबले देखें तो एक्टिव केसों का प्रतिशत 0.90% ही है, जो मार्च 2020 के बाद का सबसे निचला स्तर है। इसके अलावा रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ते हुए 97.77 पर्सेंट हो गया है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे ऊंचा लेवल है। इससे पता चलता है कि बीते कुछ दिनों में कितनी तेजी से कोरोना संक्रमण से देश को राहत मिली है। अब तक देश में 3.28 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना के नए केसों की रफ्तार में कमी से पॉजिटिविटी रेट में भी तेज गिरावट आई है।

आंकड़े दे रहे गवाही, टीकाकरण अभियान से पड़ी कोरोना पर मार

वीकली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह आंकड़ा अब 2.11 फीसदी है और बीते तीन महीनों से 3 पर्सेंट से कम बना हुआ है। वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह अब 2.09 पर्सेंट ही है, जो बीते 24 दिनों से 3 फीसदी से कम बना हुआ है। माना जा रहा है कि देश में कोरोना संक्रमण से निपटने में वैक्सीनेशन के चलते बड़ी मदद मिली है। अब तक देश में 83.39 कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं। सरकार ने ऐलान किया है कि साल के अंत तक देश के सभी वयस्कों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कोरोना कि यदि कोई भी लहर भविष्य में आती है तो वह इस तरह से खतरनाक नहीं होगी।

Share This Post