Coronavirus राष्ट्रीय

टीकाकरण में भारत ने हासिल की एक और बुलंदी, 70 फीसदी आबादी को मिली टीके की पहली खुराक

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। देश में तेज रफ्तार से जारी टीकाकरण के बीच सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया है कि अब भारत की 70 फीसदी व्यस्क आबादी को कोरोना रोधी टीके की कम-से-कम एक खुराक लग गई है। वहीं, देशभर में कोविड वैक्सीन की कुल 91 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। 

अधिकारियों के मुताबिक, 25 फीसदी व्यस्क आबादी को कोरोना टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘मजबूत देश, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 प्रतिशत व्यस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दे दी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में, महामारी से जंग में भारत नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है।’

सोमवार तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वैक्सीन की 91 करोड़ डोज दी जा चुकी है। वहीं, अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वैक्सीन की 5.67 करोड़ खुराकें बची हुई हैं।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, महीने भर में हर दिन होने वाला औसत टीकाकरण भी मई माह में 19.69 लाख से बढ़कर अगस्त में 59.19 लाख तक पहुंच गया है। सितंबर माह में हर दिन औसत टीके की 79.08 लाख डोज दी गई है। भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। पहले चरण में सिर्फ स्वास्थ्य कर्मियों की टीके दिए जा रहे थे। वहीं, 1 मई से देश में 18 साल या उससे ऊपर की आयु वाले सभी लाभार्थियों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ था।

Share This Post