PUBG Mobile
टेक & ऑटो

भारतीय कंपनी संभाल सकती है PUBG Mobile की कमान

पॉप्युलर मोबाइल गेम PlayerUnknown’s Battlegrounds यानी PUBG Mobile गेम की कमान कोई भारतीय गेमिंग फर्म संभाल सकती है। मतलब PUBG Mobile गेम की पब्लिशिंग की जिम्मेदारी चीनी कंपनी Tencent Holding से छीनकर भारतीय फर्म को दी जाएगी। इस मामले में PUBG की मेन साउथ कोरियाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन की भारतीय गेमिंग फर्म से बातचीत चल रही है। 

PUBG कॉर्पोरेशन जारी करेगी नया लाइसेंस

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक PUBG कॉर्पोरेशन की तरफ से एक नया लाइसेंसिंग सामझौता किया जाएगा। इसमें भारतीय गेमिंग फर्म को साझीदार बनाया जाएगा। इसी फर्म पर भारत में PUBG Mobile गेम को चलाने की जिम्मेदारी होगी। लेकिन PUBG कॉर्पोरेशन पहले की तरह ही PUBG का कंट्रोल मुख्य तौर पर अपने पास ही रखेगी और केवल गेम की पब्लिशिंग की जिम्मेदारी भारतीय गेमिंग फर्म को सौंपेगी। बता दें कि PUBG Mobile के सबसे ज्यादा यूजर्स भारत से हैं। ऐसे में कंपनी को भारत से काफी कमाई होती है। 

Tencent से समझौता तोड़ने का किया ऐलान  

PUBG Mobile गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस प्रतिबंध के बाद PUBG कॉर्पोरेशन ने चीनी कंपनी Tencent Games से अलग होने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब भारत में PUBG के मोबाइल वर्जन के लिए Tencent ऑथराइज्‍ड नहीं रहेगी। साधारण शब्दों में कहें, तो भारत में PUBG Mobile को संचालित करने का कानूनी हक चीनी कंपनी Tencent के पास नही रहेगा।

क्या है PUBG और PUBG Mobile में अंतर 

PUBG Mobile गेम PUBG का ही मोबाइल वर्जन गेम है। इसे साउथ कोरियाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने बनाया है। साथ ही PUBG का इंटलैक्चुअल प्रॉपर्टी राइट भी PUBG कॉर्पोरेशन के पास ही है। लेकिन भारत में PUBG मोबाइल के प्रसार की जिम्मेदारी Tencent कंपनी के पास थी। हालांकि भारत सरकार के प्रतिबंध के बाद PUBG कॉर्पोरेशन ने Tencent Holding से जिम्मेदारी छीन ली है।  

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer