sehenwaj hussain
बिहार

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन बोले- बिहार को मिले 10 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एनडीए शासनकाल में विकास के हर मानक पर बिहार आगे बढ़ा है। सड़क, पुल, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य सभी क्षेत्रों में काफी काम हुआ है। बिहार की राष्ट्रीय और वैश्विक छवि एक प्रगतिशील और उभरते हुए राज्य के रूप में बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने यह बातें गुरुवार को इंडिया क्लब ताशकंद, उजबेकिस्तान द्वारा भारतीय दूतावास के माध्यम से बिहार फाउंडेशन को दान में दी गई कोविड राहत सामग्री के धन्यवाद ज्ञापन के लिए ऑनलाइन वेबिनार में कहीं। वेबिनार की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने की।

हुसैन ने उद्योग विभाग द्वारा त्वरित औद्योगिकीकरण के लिए किए गए प्रयासों और उपलब्धियों के बारे में बताया। कहा कि नई सरकार बनने के बाद 10 हजार करोड़ से ऊपर के निवेश प्रस्ताव आए हैं। इनमें से 6906 करोड़ के प्रस्ताव इथेनॉल से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि विभाग जल्द टेक्सटाइल और लेदर नीति लेकर आएगा। उन्होंने राहत सामग्री के लिए इंडिया क्लब ताशकंद के सदस्यों का आभार जताया। बता दें कि क्लब द्वारा 100 ऑक्सीजन सिलेंडर, 117 फ्लोमीटर तथा तीन ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर बिहार फाउंडेशन के जरिए उपलब्ध कराया है।

जल्द मिलेंगे 1000 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटरर
उद्योग मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय के सहयोग से यूएस इंडिया स्टेजनिक पार्टनरशिप फोरम द्वारा 1000 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर बिहार को दिए जा रहे हैं। इनमें से 600 नई दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि बिहार फाउंडेशन और उद्योग विभाग के प्रयास से अब तक 589 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, 25 हजार एन-95 मास्क, 100 पल्स ऑक्सीमीटर, 175 ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 217 ऑक्सीजन फ्लोमीटर के अलावा 20 मीट्रिक टन क्षमता वाला क्रायोजेनिक कंटेनर प्राप्त हो चुका है।
उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने आपदा प्रबंधन मंत्री के रूप में सांकेतिक रूप से इस राहत सामग्री को ग्रहण किया। उद्योग मंत्री का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। वेबिनार में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा, बीएमआईसीएल के एमडी प्रदीप झा, निवेश आयुक्त सह बिहार फाउंडेशन के सीईओ रविशंकर श्रीवास्तव ने बात रखी और इंडिया क्लब ताशकंद का धन्यवाद दिया।

Share This Post