समस्तीपुर

समस्तीपुर शहर में जाम से निकल पाना आसान नहीं ,नो एंट्री व वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था फेल

समस्तीपुर । शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या आम हो गई है। हर दिन लोग जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। स्थिति यह है कि शहर के प्रमुख मार्गों में चलना दूभर हो गया है। बाइक तो दूर पैदल भी लोगों को गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है। लगातार तीसरे दिन भी बुधवार को शहर में ट्रैफिक जाम के कारण लोगों की जिदगी ठहर गई। गाड़ी को एक एक इंच आगे बढ़ाने में पसीने छूट रहे थे। जाम में फंसे लोग व्यवस्था को कोसते नजर आए। मगरदही घाट से लेकर मोहनपुर तक वाहनों की कतार लगी थी। इधर, गोला बाजार व स्टेशन रोड में भी जाम के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जाम से बचने के लिए लोगों ने शहर की अन्य गलियों का सहारा लिया। लेकिन, कुछ ही देर में उसमें भी भीषण जाम लग गया। स्थिति ऐसी की चौपहिया वाहन की कौन कहे, बाइक सवार लोग भी न तो आगे बढ़ पा रहे थे, और न पीछे मुड़ पा रहे थे। थक हारकर जहां के तहां खड़े रहे। जाम से निकलने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी। प्रशासन द्वारा लाख प्रयास के बावजूद जाम की समस्या थमने का नाम नहीं ले रही है।

फुटपाथी दुकानदार से लेकर ऑटो व ई चालकों की मनमानी

फुटपाथ का अतिक्रमण कर उस पर स्वघोषित कब्जा किए जाने से जाम की समस्या और बढ़ी है। इसके अलावे चौक-चौराहों पर ऑटो चालकों की मनमानी से भी जाम की समस्या बन गई है। नगर भवन के निकट ओवरब्रिज के पास ई रिक्शा चालक तथा स्टेशन रोड व मारवाड़ी बाजार में बाइक चालकों में बाइक चालकों की मनमानी से जाम की समस्या होती है। बीच सड़क पर वाहन लगाकर लोग दुकानों में खरीदारी करते नजर आते हैं। वहीं दूसरी ओर फुटपाथ व अस्थायी दुकानदारों ने होल्डिग पोस्टल लगाकर अवैध कब्जा जमा रखा है। शाम होते ही सब्जी विक्रेता सड़क पर दुकान सजा लेते हैं। इससे जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

दीपावली व छठ को लेकर अस्थायी दुकानदारों ने जमाया कब्जा

अब दीपावली और छठ की तैयारी को लेकर बाजार में लोगों की भीड़ बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में परेशानी और बढ़ सकती है। शहर के सभी प्रमुख मार्गों में अस्थायी दुकानदारों ने कब्जा जमा रखा है। सड़क किनारे कई प्रकार के छोटे छोटे दुकान सज गए हैं। लोग बीच सड़क पर वाहन लगाकर खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। वाहनों के आवाजाही में कठिनाई हो रही है।

वाहन पार्किंग की जगह फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा

शहर के स्टेशन रोड, मारवाड़ी बाजार, गोला रोड, रामबाबू चौक इलाके में सभी प्रकार की सैकड़ों दुकानें खुली है। लेकिन अधिकांश दुकानों में वाहन पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है। इसके कारण लोग सड़क पर वाहन पार्किंग कर सामान की खरीदारी करते हैं और ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है। हालांकि, नगर परिषद द्वारा ताजपुर रोड कर्पूरी बस पड़ाव के निकट दो पहिया और चार पहिया वाहन पार्किंग का स्थान बनाया गया है। लेकिन, वाहन पार्किंग के स्थान पर अवैध अस्थायी दुकानें खुल गई है। इस ओर नगर प्रशासन द्वारा कई बार अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया गया। इसके बावजूद फुटपाथी फिर से काबिज हो जाते हैं।

नो एंट्री व वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था फेल

शहर में जाम की समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से सुबह आठ बजे से शाम नौ बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया। प्रमुख मार्गो में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए वन वे ट्रैफिक व्यवस्था की गई। चौक चौराहों पर होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया। इसके बावजूद भारी वाहन व ओवरलोड वाहनों का परिचालन किया जा रहा है। वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था भी फेल हो गई है।

Share This Post