बिहार

बिहार में छठ घाटों पर तैनात रहेंगे जवान, सीसीटीवी से रखी जायेगी नजर

छठ पूजा को लेकर पटना पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। पटना के हरेक घाटों पर पुलिस जवानों की तैनाती की गई है। सिपाहियों के अलावा पुलिस के पदाधिकारी भी वहां मौजूद रहेंगे। वहीं, तमाम चौक -चौराहों के पास भी पुलिस बल को लगाया गया है। पटना पुलिस ने आम लोगों से अपील भी की है कि अगर संभव हो तो लोग अपने घरों में ही छठ करें। नहाय- खाय के दिन से ही पुलिस अलर्ट मोड में रहेगी। खतरनाक घाटों पर भी पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है, ताकि उस ओर कोई न जाए। पटना पुलिस की टीम बोट पेट्रोलिंग भी करेगी। एनडीआरएफ और एसीआरएस की टीम को भी सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है।

कोरोना को लेकर लोगों को सतर्क करेगी पुलिस
भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पुलिस माइक से कोरोना को लेकर आम लोगों को सतर्क भी करेगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को लेकर भी पुलिस पदाधिकारी माइक से जागरूकता फैलाते नजर आएंगे। छठ पूजा के दौरान एसपी से लेकर डीएसपी रैंक तक के अफसरों को भी ऑनरोड रहने को कहा गया है।


अफवाहों पर न दें ध्यान
एसएससी उपेंद्र शर्मा ने कहा कि छठव्रतियों व गंगा घाट पर जाने वाले श्रद्धालु अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। किसी तरह की बात होने पर वे तुरंत पास में मौजूद पुलिस अफसरों से संपर्क कर सकते हैं। पुलिस के जवान तुरंत लोगों को मदद पहुंचाएंगे।

सीसीटीवी कैमरे से रखी जायेगी नजर
पुलिस टीम सीसीटीवी कैमरे से भी अलग-अलग जगहों व गंगा घाटों पर नजर रखेगी। गंगा घाटों के पास भी सीसी कैमरे लगाए गए हैं। उसका कंट्रोल रूम वहीं घाट पर ही होगा, जबकि डायल 100 में स्थित सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रूम से भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

क्यूआरटी के जवान करेंगे गश्त
क्यूआरटी यानी क्विक रिएक्शन टीम के जवानों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। ये जवान शहर के अलग-अलग इलाकों में गश्त करेंगे। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी क्यूआरटी के जवानों को भेजा जायेगा। पूरे पटना जिले में इन जवानों की ड्यूटी लगायी गयी है। पटना पुलिस लाइन में भी अतिरिक्त फोर्स को रिजर्व रखा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर जवानों को रवाना किया जा सके।

Share This Post