टेक & ऑटो

जिनके फोन में पहले से PUBG है वो बैन के बाद कबतक खेल पाएंगे ? जानिए यहां

एक वो दिन था जब यकायक 500 और 1000 के नोट बैन कर दिए गए थे. और एक आज का दिन है जब PUBG मोबाइल बैन कर दिया गया. मगर इस बार लम्बी-लम्बी लाइन लगने वाला भी कोई ऑप्शन नहीं है. PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट बैन होने के बाद मन में कुछ सवाल कुलबुला रहे हैं. जैसे:

गूगल प्ले स्टोर पर गेम अभी भी है, कब ग़ायब होगा? जिन लोगों के स्मार्टफ़ोन में पहले से ही PUBG मोबाइल पड़ा हुआ है, वो काम करेगा कि नहीं. अगर काम करेगा तो कब तक करेगा कम्प्यूटर, PS4 और Xbox वाले PUBG का क्या होगा? तो हम जवाब तो ढूंढ लाए हैं. आपको भी बताते हैं.

PUBG मोबाइल कब ग़ायब होगा?


अभी तो PUBG मोबाइल ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों पर मौजूद है. मगर ये कभी भी ग़ायब हो सकते हैं. आज के आज, इसी सेकंड या फिर कल परसों तक. मतलब कि सरकार जब तक गूगल और ऐपल को रिक्वेस्ट नहीं डालेगी कि भैया इनको हटा लो हमारे देश से, तब तक ये यहीं रहेंगी.

अगर आपके फ़ोन में पड़ा है तो चलेगा कि नहीं?

किसी ऐप को ब्लॉक करने के तरीक़े होते हैं. पहला होता है कि उसको गूगल और ऐपल के ऐप स्टोर्स से ग़ायब कर दिया जाए. और दूसरा है कि टेलीकॉम और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) को निर्देश दिए जाएं की फ़लानी ऐप को ब्लॉक कर दो. जब तक ISP को नहीं कहा जाएगा ब्लॉक करने को, तब तक गेम चलता रहेगा.


PUBG मोबाइल लाइट भी बैन हो गया.
फ़िलहाल सरकार की जारी की हुई प्रेस रिलीज़ से तो यही लगता है कि PUBG मोबाइल को देश में पूरी तरह से ब्लॉक किया जाएगा. यानी कि अगर आपके फ़ोन में पड़ा हुआ है तो वो चलना बंद कर देगा. ठीक उसी तरह जिस तरह टिकटॉक ने चलना बंद कर दिया था. शुरुआत में इसे ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से हटा लिया गया. और बाद में ऐप का फ़ंक्शन बंद हो गया. फ़िलहाल PUBG का भी यही भविष्य दिख रहा है. तो जब तक चल रहा है, तब तक चल रहा है.

बाक़ी के प्लैटफ़ॉर्म वाले PUBG का क्या होगा

PUBG मोबाइल तो बाद में बना था. सबसे पहले तो ये गेम कम्प्यूटर, PS4 और Xbox पर आया था. और ये वाले वर्ज़न में चाइना की टेनसेंट का बिलकुल भी हाथ नहीं है. इसपर पूरा अधिकार PUBG कॉर्पोरेशन का है जिसकी पेरेंट कम्पनी साउथ कोरिया की ब्लूहोल कॉर्पोरेशन है. इसलिए इधर चाइना वाला कोई ऐंगल नहीं है और ना ही सरकार ने इसे बैन करने का कोई आदेश दिया है. तो इसको खेलने वाले मज़े से खेलते रहें. हां अगर आप एम्युलेटर के ज़रिए से कम्प्यूटर पर PUBG खेल रहे थे तो वो बंद हो जाएगा.

Share This Post