Bihar Election 2020
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: जानिए आपके जिले में किस दिन पड़ेंगे वोट, तीन चरणों में कब कहां होगा मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव: 2020 की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पूरा चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में वोट पड़ेंगे और तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि पहले चरण का 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का मतदान सात नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

कुल 243 सीटों के लिए 7.79 करोड़ मतदाता 
बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए इस बार 7.79 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 2015 में प्रदेश में 6.68 करोड़ मतदाता थे। करीब 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

पहला चरण (28 अक्‍टूबर) इन जिलों की 71 सीटों के करीब 31 हजार मतदान केंद्रों पर होगा मतदान 

 भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार।  

दूसरा चरण (तीन नवम्‍बर)- इन जिलों की 94 सीटों के लिए करीब 42 हजार मतदान केंद्रों पर पड़ेंगे वोट 

उत्तर बिहार के जिले मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में 3 नवम्बर को चुनाव होंगे। 

तीसरा चरण (सात नवम्‍बर)- इन जिलों की 78 सीटों के लिए करीब 33.5 हजार मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे-

बोधगया सहित 7 जिले जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे. पटना सहित बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में 7 नवम्बर को चुनाव होंगे। 

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer