राष्ट्रीय

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर ट्रस्ट से फर्जीवाड़ा, खाते से निकाले गए लाखों रुपये, FIR दर्ज

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के बैंक खाते से 6 लाख रुपये गलत तरीके से निकाले जाने की घटना घटी है. इस संबंध में अयोध्या कोतवाली पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. मामले की जांच के लिए साइबर विशेषज्ञों की एक टीम को भी कहा गया है. रिपोर्ट के अनुसार, चेक क्लोनिंग के जरिए लखनऊ में दो बैंकों से पैसे निकाले गए हैं.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट से धोखाधड़ी मामले में सीओ अयोध्या राजेश कुमार राय ने कहा है कि कल श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव ने शिकायत की कि ट्रस्ट के अकाउंट से फर्जी चेक के माध्यम से 6 लाख रु. की राशि निकाल ली गई है. इस मामले में FIR रजिस्टर कर ट्रस्ट के सारे अकाउंट लॉक कर दिए गए हैं. 6 लाख रु. पंजाब नेशनल बैंक PNB लखनऊ की किसी ब्रांच से निकाला गया है.

बता दें कि ट्रस्ट के खाते से लखनऊ के एक बैंक से क्लोन चेक के माध्यम से 6 लाख रुपए निकाल लिए गए हैं. तीसरे क्लोन चेक से की जा रही निकासी वेरिफिकेशन के दौरान पकड़ में आयी. जानकारी के मुताबिक बैंक से क्लोन चेक बनाकर 1 सितंबर को ढाई लाख और 3 सितंबर को साढ़े 3 लाख रुपये निकाल लिए गए. जब तीसरा फर्जी चेक लगाकर 9 लाख 86 हजार का पंजाब नेशनल बैंक में निकालने की कोशिश हुई, तो वेरिफिकेशन के लिए बैंक अधिकारियों ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के पास फोन किया.

वहीं बता दें कि अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर बनने वाले भव्य राममंदिर की नींव खुदाई का काम मंगलवार से शुरू हो चुका है. सीबीआरआई व आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों की ओर से भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर मंदिर के नींव की डिजाइन तैयार हो रही है. ट्रस्ट की ओर से गिट्टियों व मोरंग को परीक्षण के लिए चेन्नई भेजी गया जिसका परीक्षण कार्य भी पूरा कर लिया गया है. इस कार्य के लिए अलग-अलग एजेंसियों से श्रमिकों को हायर किया जाना है. जिसे लेकर निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer