Cryptocurrency Trading
बिज़नेस

जानें क्या है क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग? जिस पर प्रतिदिन लाखों खर्च कर रहे हैं भारतीय

क्रिप्टोकरेंसी में युवा निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ा है। देश में शीर्ष दो एक्सचेंजों के अनुसार, 25 से 40 वर्ष की आयु के खुदरा निवेशक हर दिन भारत में क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार पर लाखों खर्च कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, वजीरएक्स के अनुसार, कंपनी ने पिछले छह महीनों में निवेशकों के पंजीकरण में 125% की वृद्धि हुई है, जबकि इसके प्रतिद्वंद्वी क्वाइनडीसीएक्स ने कहा कि इसने पिछली तिमाही में व्यापारियों में 85% की वृद्धि देखी।

20 से 25 मिलियन डॉलर का कारोबार रोजाना

बिटकॉइन बूम ने सकारात्मक भावना पैदा की है, जिसने अधिक खुदरा निवेशकों को भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग में आने के लिए प्रेरित किया है। इनसीडीएस के फाउंडर और सीईओ सुमित गुप्ता के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म पर रोजाना 20 से 25 मिलियन डॉलर का कारोबार हो रहा है। इनमें से 75 फीसदी पैसा भारतीय निवेशक लगा रहे हैं। वहीं, वजीरएक्स के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म पर रोजाना 19 से 26 मिलियन डॉलर का ट्रेडिंग हो रहा है। इनमें से 89 फीसदी भारतीय निवेशकों द्वारा किया जा रहा है।

25 से 40 तक के युवाओं की पहली पसंद

एक्सचेंज की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले भारतीय की उम्र 25 से 40 साल के बीच है। वह 100 से 200 रुपये और उससे ऊपर का निवेश कर रहे हैं। वजीरएक्स पर सबसे छोटा निवेश 148 रुपये का है।

बंपर रिटर्न से बढ़ी दिलचस्पी

विशेषज्ञों के अनुसार, हाल के महीनों में क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के जरिये निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न मिलने से इसमें रुझान तेजी से बढ़ा है। विशेषज्ञों के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत 100,000 डॉलर पर पहुंच सकता है। 30 नवंबर को बिटकॉइन की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई 19,577.47 डॉलर पर पहुंच गया था। आने वाले समय में और उछाल आने की संभावना से निवेशक इसमें निवेश बढ़ा रहे हैं।

कब हुई थी बिटकॉइन की शुरुआत?

बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई थी। शुरुआती कुछ सालों में बिटकॉइन धीरे-धीरे बढ़ रही थी, लेकिन, 2015 के बाद से इसमें बड़ी तेजी देखने को मिली और यह दुनिया की नजरों में आ गई। कई देशों में इस वर्चुअल करंसी में ट्रेडिंग को लीगल माना गया और बिटकॉइन की कीमत लगातार बढ़ती गई। मौजूदा वक्त में इसकी कीमत 19000 डॉलर के पार निकल चुकी है।

Share This Post