Dak Day
राष्ट्रीय

जानें DakPay पर मिल रही है क्या-क्या सर्विस, आप कैसे उठा सकते हैं सरकारी सुविधा का फायदा

डाक विभाग (भारतीय डाक) और भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) के उपभोक्ता अब ऐप डाकपे (DakPay) के जरिये बैंकिंग सेवाओं का परिचालन कर सकते हैं। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने इस ऐप की शुरुआत की। डाकपे देशभर में भारतीय डाक और आईपीपीबी द्वारा डाक नेटवर्क के जरिये प्रदान की जाने वाली डिजिटल वित्त और बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

डाकपे की खास बातें और फायदे

– डाकपे कई तरह की सेवाओं यानी पैसा भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने सेवाओं के लिए तथा दुकानों पर डिजिटल तरीके से भुगतान करने में मदद करेगा।

– इसके अलावा यह ग्राहकों को देश में किसी भी बैंक के साथ इंटरऑपरेबल बैंकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा। प्रसाद ने इस ऐप का शुभारंभ करते हुए कहा कि डाकपे से भारतीय डाक की विरासत और समृद्ध होगी, जो आज देश के सभी परिवारों तक पहुंचने वाली है। उन्होंने कहा, यह एक नवोन्मेषी सेवा है, जो सिर्फ बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों तक ऑनलाइन पहुंच ही उपलब्ध नहीं कराती है, बल्कि यह एक विशिष्ट अवधारणा है जिसमें कोई ऑर्डर देकर डाक वित्तीय सेवाओं को अपने घर के दरवाजे पर पा सकता है।

– डाक सचिव और आईपीपीबी बोर्ड के चेयरमैन प्रदिप्ता कुमार बिसोई ने कहा कि डाकपे एक सुगम भुगतान समाधान पेश करता है। इसके जरिये गाहक सभी बैंकिंग और भुगतान उत्पाद और सेवाएं ऐप के जरिये या डाकिये की सहायता से हासिल कर सकते हैं।

Share This Post