Coronavirus राष्ट्रीय

हार रहा कोरोना! हारेगा कोरोना! एक दिन में सिर्फ 26,115 मामले, एक्टिव केस 3 लाख के करीब

देश में फेस्टिव सीजन से पहले कोरोना संक्रमण के केसों में बड़ी गिरावट ने राहत दी है। एक बार फिर से दिन भर में महज 26,115 नए केस ही दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा इसी अवधि में 34,469 लोगों ने संक्रमण को मात दी है। इसके चलते एक्टिव केसों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की संख्या 3,09,575 ही है। यह आंकड़ा बीते 6 महीनों में सबसे कम है। साफ है कि कोरोना के नए केसों में तेजी से कमी देखने को मिल रही है और आने वाले दिनों में यह राहत और बढ़ सकती है। बता दें कि रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ते हुए 97.75% हो गया है।

अब तक देश में मिले कोरोना के कुल केसों के मुकाबले एक्टिव मामलों को देखें तो यह आंकड़ा अब 1 फीसदी से भी कम रह गया है। फिलहाल देश में 0.92 फीसदी ही सक्रिय केस हैं, जो मार्च 2020 के बाद से अब तक का निचला स्तर है। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों समेत देश भर के बाजार खुल गए हैं और स्कूल एवं कॉलेजों को भी इसी महीने से खोला गया है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम रहने से बड़ी राहत मिली है। यही नहीं कोरोना केसों की रफ्तार को इकॉनमी के लिए भी बेहतर माना जा रहा है और इसका असर भी देखने को मिला है। 

वैक्सीनेशन के अभियान का भी दिख रहा असर

माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन के अभियान में तेजी के चलते भी कोरोना केसों में गिरावट देखने को मिली है। अब तक देश में 81.85 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। 17 सितंबर को ही पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर एक ही दिन में ढाई करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए थे। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी बीते करीब तीन महीने से 3 फीसदी से कम बनी हुई है। फिलहाल यह आंकड़ा 2.08% ही रह गया है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट भी घटते हुए 1.85% पर आ ठहरा है। फेस्टिव सीजन से पहले कोरोना संक्रमण के केसों में गिरावट ने एक तरह से देश को गुड न्यूज दी है।

Share This Post