Maruti Baleno
टेक & ऑटो

Maruti ला रही है नई कॉम्पैक्ट एसयूवी! Baleno पर होगी बेस्ड, जानिए क्या होगा इसमें खास

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट अपनी पकड़ मजबूत करने में लगी हैं। अब Maruti Suzuki देश की सड़क पर अपनी दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी को उतारने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह नई एसयूवी कंपनी की मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Maruti Baleno पर बेस्ड होगी। 


LiveMint में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस नए मॉडल का कोडनेम YTB है और इसकी डिजाइन या तो कूपे की तरह होगी या फिर क्रॉसओवर जैसी हो सकती है। जैसा कि कंपनी ने पहले अपनी एमपीवी Ertiga के प्लेटफॉर्म पर XL6 को लांच किया था। यह फॉर्मूला कंपनी के लिए काफी हद तक कारगर साबित हो रही है। 

सेग्मेंट में मारुति का दबदबा: जैसा कि हमने बताया कि यह कंपनी की तरफ से दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। इससे पहले कंपनी ने साल 2016 में अपनी Vitara Brezza को लांच किया था। हालांकि कंपनी ने इसे पहले डीजल इंजन के साथ बाजार में पेश किया था, लेकिन इस साल की शुरुआत में कंपनी ने डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू करते हुए इसे नए अपडेटेड 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा है। यह एसयूवी अपने सेग्मेंट में बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। 


फिलहाल मारुति की इस आने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन जानकारों का मानना है कि यह नई Baleno बेस्ड एसयूवी किफायती होगी और कंपनी इसमें सेग्मेंट के अनुसार सभी बेहतर फीचर्स को शामिल करेगी। इस सेग्मेंट में पहले से ही Hyundai Venue, Kia Sonet और Tata Nexon जैसी गाड़ियां मौजूद हैं। 

Share This Post