Cold Weather
बिहार

बिहार में कल से न्यूनतम पारे में आएगी गिरावट, बादल छंटने के साथ बढ़ेगी ठंड

पटना सहित पूरे बिहार में बुधवार यानी कल से मौसम कुछ साफ होगा और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। पुरवा हवा काफी मात्रा में नमी लेकर आ रही है, जिससे न्यूनतम तापमान बढ़ा है। मौसम का मिजाज इस बात से ही समझा जा सकता है कि सूबे में सबसे ठंडी जगह गया का न्यूनतम तापमान भी 10.7 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। 

गया में पिछले एक महीने से न्यूनतम तापमान चार से आठ डिग्री के बीच था। पिछले 24 घंटों में यहां के पारे में तीन डिग्री से अधिक की वृद्धि हुई है। पटना में न्यूनतम पारा चार डिग्री ऊपर चढ़कर 13 के पार पहुंच गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है। भागलपुर में भी न्यूनतम तापमान 13.1 और 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इन दोनों जगहों पर तापमान सामान्य से चार और दो डिग्री अधिक है। 

फिलहाल राज्य के अधिकतर हिस्सों में बादल छाए हैं। दिन में देर से धूप निकल रही है। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री तक ऊपर चला गया है। वहीं, कई शहरों के रात के तापमान में भी पिछले तीन दिनों में पांच से छह डिग्री की वृद्धि हुई है।  

बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से आ रही नमी 
देश के अन्य हिस्सों में जहां बारिश और शीतलहर का प्रभाव है, वहीं बिहार में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। मंगलवार तक यही स्थिति रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि सूबे में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर की ओर से हवाएं नमी लेकर आ रही हैं। साथ ही बादल छाये रहने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई। जब तक बादल छंटेंगे और उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रवाह शुरू होता तो ठंड बढ़ेगी। 

ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा
शहर    अधिकतम    न्यूनतम

पटना      26      13.2
गया         25.1     10.7
भागलपुर     24.6     13.1
पूर्णिया     25.4     11.5

Share This Post