राजनीति

बिहार एमएलसी चुनाव: वोटर लिस्ट में तारिक अनवर का नाम नही, नामांकन से पहले कांग्रेस ने बदला उम्मीदवार

बिहार विधान परिषद चुनाव 2020 के लिए कांग्रेस ने अपने पूर्व घोषित उम्मीदवार को बदल दिया है। अब कांग्रेस की तरफ से तारिक अनवर की जगह समीर कुमार सिंह विधान परिषद चुनाव के प्रत्याशी होंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि तारिक अनवर का नाम बिहार के वोटर लिस्ट में नहीं है। नियम के मुताबिक, उम्मीदवार को बिहार का मतदाता होना चाहिए।

6 जुलाई को बिहार विधान परिषद के लिए चुनाव होने वाला है। इसी के लिए कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी। पार्टी ने कहा था कि तारिक अनवर कांग्रेस की तरफ से एमएलसी प्रत्याशी होंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी उनके नाम पर मुहर लगा दी थी। हालांकि नामांकन से ठीक पहले तकनीकि कारणों से कांग्रेस को नए प्रत्याशी के नाम की घोषणा करनी पड़ी।

बताया जा रहा है कि तारिक अनवर के पास दिल्ली का वोटर कार्ड है। ऐसे में वे बिहार विधान परिषद का चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। आपको बता दें कि तारिक अनवर कटिहार से पांच बार सांसद रह चुके हैं। उन्हें संसदीय राजनीति का लंबा अनुभव है। कांग्रेस में शामिल होने से पहले वे एनसीपी में थे और शरद पवार की पार्टी से राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं।

विधान परिषद की 9 सीटों के लिए हो रहा चुनाव

बिहार विधान परिषद की 9 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। इसमें से एक सीट कांग्रेस के कोटे की है। इस सीट के लिए अब पार्टी की तरफ से समीर सिंह उम्मीदवार होंगे। बीजेपी ने संजय मयूख और सम्राट चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं राजद की तरफ से मोहम्मद फारुख, सुनील कुमार सिंह और प्रोफेसर रामबली सिंह विधान परिषद प्रत्याशी हैं। सत्ताधारी जदयू के खाते में 3 सीट गई है। जदयू ने प्रोफेसर गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म साहनी को  अपना उम्मीदवार बनाया है।

Share This Post