बिहार

बिहार में जल्द होगी एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

बिहार में जल्द 1.25 लाख शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक हट सकती है। सरकार ने इसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दी है। महाधिवक्ता ललित किशोर ने शिक्षा मंत्री के अनुरोध पर पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का ध्यान इस ओर आकर्षित कराया है।

महाधिवक्ता ने मुख्य न्यायाधीश से कहा है कि राज्य सरकार ने हलफनामा दायर कर अंडरटेकिंग दी है कि विकलांग उम्मीदवारों को 4 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने दावा किया कि हाईकोर्ट के दखल के बाद शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया रोक दी गई है। हालांकि सरकार इस संकट को दूर करने और नियुक्ति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की सभी कोशिशें कर रही है।

महाधिवक्ता ने मुख्य न्यायाधीश से कहा कि बीते मार्च में इस मामले की सुनवाई निर्धारित थी लेकिन कोरोना के कारण सुनवाई नहीं हुई। इस वजह से शिक्षकों की बहाली नहीं हो पाई है। उन्होंने कोर्ट से इसपर जल्द सुनवाई का अनुरोध किया है। उन्होंने कोर्ट को बताया कि सरकार ने याचिकाकर्ता की मांगे मान ली है। इसलिए बहाली रोकने का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। इसपर न्यायाधीश ने उन्हें फाइल पेश करने को कहा है।

ब्लाइंड एसोसिएशन ने दायर की थी रिट याचिका
दरअसल, ब्लाइंड एसोसिएशन ने हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी कि शिक्षकों की बहाली में विकलांगों के लिए निर्धारित 4 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सुनिश्चित कराया जाए। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि सरकार ने कोर्ट के हस्तक्षेप के मद्देनजर आरक्षण नियमों का सख्ती से पालन करने का फैसला किया है। जैसे ही इसकी सुनवाई होगी और इसपर अदालत का आदेश आता है, सरकार नियुक्ति प्रक्रिया को शुरू कर देगा।

Share This Post