बिहार

बिहार विधानसभा चुनाव: भारत निर्वाचन आयोग की बिहार के सभी जिलों के डीएम के साथ अहम बैठक कल

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव प्रक्रिया के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाने के बाद सोमवार को आगोग की बैठक सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के साथ होगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास करेंगे। 

इस बैठक में विधानसभा चुनाव से जुड़े सभी प्रमुख पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। ईवीएम की जांच, ईवीएम की सुरक्षा, मतदाता सूची में नाम अंकित किये जाने, सभी बूथों को चिन्हित करने के बाद वहां उपलब्ध सुविधाओं का आकलन, चुनावी सभाओं को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार तैयारी, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा व कार्य की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक में सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी, सभी उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचन विभाग के सभी वरीय अधिकारी भी शामिल होंगे। 

68 दागी अफसर और कर्मी चुनाव कार्य से किए गए अलग
बिहार के 68 दागी अफसर और कर्मियों की सूची जारी कर इन्हें बिहार विधानसभा चुनाव कार्यों से अलग रखने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारियों से आयोग ने इनकी वर्तमान तैनाती की जानकारी भी मांगी है। पिछले विभिन्न चुनावों में संदिग्ध गतिविधि और लापरवाही के आरोपित राज्य के इन कर्मियों परकार्रवाई की गई है। चुनाव आयोग के निर्देश पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रंजीता ने इन दागी अफसरों व कर्मियों की सूची जारी की है। आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी से पूछा है कि वर्तमान में ये कहां तैनात हैं। यदि इनमें से किसी को आयोग के संज्ञान में लाए बिना दोषमुक्त करार दिया गया है तो इसकी जानकारी भी चुनाव आयोग को दी जाए। चुनाव आयोग ने दागी बताए गए सभी अफसर व कर्मियों को चुनाव कार्य से अलग रखने का निर्णय लिया है।

Share This Post