बिज़नेस

मुकेश अंबानी की सुस्त रफ्तार, कमाई के मामले में अजीम प्रेमजी से भी पीछे, जेफ बेजोस से भी आगे निकले अडानी

वैसे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे दौलतमंद अरबपति हैं लेकिन कमाई के मामले में वह गौतम अडानी और अजीम प्रेमजी से भी पीछे छुट गए हैं। वहीं, गौतम अडानी की बात करें तो वह कमाई के मामले में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को भी पछाड़ चुके हैं। 

क्या कहते हैं आंकड़े: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक सालभर में मुकेश अंबानी की दौलत में 12.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं, विप्रो के मुखिया अजीम प्रेमजी की बात करें तो उन्होंने सालभर के भीतर 13.6 बिलियन डॉलर की कमाई की है। हालांकि, कुल दौलत के मामले में मुकेश अंबानी काफी आगे हैं। मुकेश अंबानी की दौलत 88.9 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर अरबपति हैं। अजीम प्रेमजी के दौलत की बात करें तो 39 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के अरबपतियों की रैंकिंग में 34वें स्थान पर हैं। इस लिहाज से दोनों अरबपतियों की दौलत में ढाई गुना से भी ज्यादा का अंतर है।

जेफ बेजोस से आगे निकले अडानी: साल दर साल की कमाई के हिसाब से देखें तो गौतम अडानी ने दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपति और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया है। सालभर में जेफ बेजोस की दौलत में 9.85 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इसी अवधि में गौतम अडानी की दौलत 37.6 बिलियन डॉलर बढ़ गई है।

हालांकि, गौतम अडानी कुल दौलत के मामले में जेफ बेजोस से काफी पीछे हैं। दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपति जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर है तो वहीं, गौतम अडानी 71.4 बिलियन डॉलर के साथ 14वें स्थान पर हैं। बता दें कि भारत के टॉप 3 दौलतमंद अरबपतियों में क्रमश: मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और अजीम प्रेमजी हैं। वहीं, एशिया के टॉप 2 अमीरों की रैंकिंग पर भी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का कब्जा है।

Share This Post