Career

NEET, JEE Main 2020: नीट और जेईई मेन परीक्षाएं हुईं स्थगित, जानिए कब होंगे एग्जाम

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को JEE main और NEET 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के घोषणा की है। यह घोषणा गुरुवार को उनके द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल द्वारा दी गई सिफारिश के आधार पर की गई थी।अब नई तारीखों के मुताबिक जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी, जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी।

इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को बताया था कि नीट-जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की स्थिति पर समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित की गई है। निशंक ने गरुवार को ट्वीट कर कहा, जेईई और नीट की परीक्षा में बैठने के लिए मौजूदा परिस्थिति और छात्रों तथा अभिभावकों से मिले अनुरोध पर गौर करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक कमेटी को स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है। ऐसे में परीक्षा टलने के आसार दिखाई दे रहे थे।

उल्लेखनीय है कि JEE मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई को आयोजित होने वाली थी, जबकि NEET 2020 26 जुलाई को होने वाली थी। इस फैसले का कारण यह है कि परीक्षा में आवेदन करने वाले बड़ी संख्या में छात्र देश में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसके स्थगन की मांग कर रहे थे।

Share This Post